Trending Topics

इस वजह से गणपति बप्पा को पसंद आते हैं मोदक

why ganpati bappa love modak story

विघ्नहर्ता गणेश जी को कहा जाता है. ऐसे में बीते कल यानी 2 सितम्बर से गणेश चतुर्थी का त्यौहार प्रारम्भ हो गया है. ऐसे में गणेश जी को चढ़ाने के लिए सभी अपने घरों में मोदक लेकर आए हैं. अब ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों गणपति जी को मोदक इतने पसंद हैं. आइए जानते हैं.

क्या है मोदक के पीछे की कहानी

एक बार भगवान शिव और मां पार्वती के साथ गणपति जी अनुसूया के घर गए जो प्राचीन ऋषि अत्रि की पत्नी थी. गणपति जी और भगवान शिव को काफी तेज भूख लगी थी लेकिन अनुसूया ने शिव जी को थोड़ा इंतजार करने को कहा और साथ ही कहा कि जब तक गणपति जी की भूख शांत नहीं हो जाती तब तक वह उन्हें भोजन नहीं परोस सकती.

विभिन्न तरीके के पकवान परोसने के बाद भी गणपति जी की भूख शांत नहीं हुई ये देखने के बाद वहां मौजूद सभी लोग हैरान थे.अनुसूया ने सोचा कि गणपति जी की भूख शांत नहीं हो रही तो उन्हें कुछ मीठा खिलाया जाए जिससे उनका पेट भर जाए. अनुसूया ने गणपति जी को मिठाई का एक टुकड़ा दिया जिससे खाने के बाद उन्हें डकार आ गया साथ ही उनकी भूख भी शांत हो गई. मां पार्वती ने अनुसूया से पूछा कि उस मिठाई का नाम क्या है तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि जो मिठाई मैंने गणपति जी को परोसी थी वह मोदक था.

आज है गणेश चतुर्थी, जानिए जन्मकथा

 

Recent Stories

1