Trending Topics

गुलाबी है इस झील का पानी, देखकर दीवाने हो जाते हैं लोग

Australias Pink Lakes

आप सभी इस बात को जानते ही होंगे कि पानी का कोई रंग नहीं होता। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी झील के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके पानी का रंग है और वह भी गुलाबी। जी हाँ, यह झील दुनिया भर में अपने गुलाबी रंग के पानी के कारण पहचानी जाती है। वहीं बहुत कम लोग जानते हैं कि इस झील का पानी गुलाबी क्यों है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों हैं इस झील का पानी गुलाबी। जिस झील के बारे में हम बात कर रहे हैं वह ऑस्ट्रेलिया में है और इस झील का नाम हिलर लेक है। यह झील पूरी दुनिया में अपने गुलाबी पानी के लिए मशहूर है।

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया यूं तो अपने ग्रेट बैरियर रीफ के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है पर यहां की हिलर लेक धीरे-धीरे सभी को अपनी तरफ आकर्षित करने का काम कर रही है। यह झील बाकी झीलों के मुकाबले आकार में बहुत छोटी है और इसका क्षेत्रफल केवल 600 मीटर का है।

आपको बता दें कि इस झील के चारों तरफ से पेपरबार्क और यूकेलिप्टस पेड़ हैं लेकिन लोग यहां इसके गुलाबी रंग को देखने पहुंचते हैं। इस झील के गुलाबी रंग होने के पीछे एल्गी और बैक्टीरिया कहे जाते हैं लेकिन एल्गी और बैक्टीरिया होने के बावजूद ये मानव और वन्य जीवन को किसी तरह की नुकसान नहीं पहुंचाता। आप सभी को बता दें कि डेड सी की ही तरह हिलर लेक में भी नमक की मात्रा काफी ज्यादा है जो इसे एक सलाइन लेक बनाते हैं और अधिक नमक होने के बावजूद यह झील तैराकी के लिए एकदम सुरक्षित मानी जाती है।

शादी में मेहमानों के लिए दुल्हन ने रखी एंट्री फीस, जानिए क्यों?

यहाँ हेलो बोलते ही बैंक अकाउंट हो जाता है खाली

लड़की के पेट में हो रहा था दर्द, डॉक्टर ने देखा अंदर तो उड़ गए होश

 

You may be also interested

Recent Stories

1