Trending Topics

अगर आप भी ईयर बड्स से साफ करते हैं कान तो जरूर पढ़े यह खबर

Harms of Using Match stick To Clean Your Ear Know all details about this

हर चीज के दो पहलु होते हैं. ऐसे में लोग अच्छे पहलु पहले जानते हैं और बुरे बाद में और कई बार तो बुरे पहलु को जानना ही नहीं चाहते. खैर आज हम आपको बताने जा रहे हैं कान साफ करने के लिए प्रयोग होने वाले ईयर बड्स के बारे में. इनसे आज के समय में हर कोई सफाई करता है. इसमें एक प्लास्टिक या लकड़ी की डंडी होती है और आगे कॉटन लिपटी होती है. इससे सफाई अच्छे से हो जाती है लेकिन, क्या आप जानते हैं इन ईयर कॉटन बड्स का इस्तेमाल करना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. जी हाँ, सुनकर आपको यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है.

जी दरअसल ये ईयर बड्स भी आपके कान में माचिस की तिल्ली की तरह काम करते हैं, इससे आपके कान के पर्दे को नुकसान पहुंच सकता है. अब हम आपको बताते हैं आखिर किस तरह से ईयर बड्स आपके कान के लिए हानिकारक है.

क्यों ईयर बड्स है खतरनाक?- कुछ रिपोर्ट में यह सामने आ चुका है कि कॉटन बड्स के इस्तेमाल से थोड़ी देर आराम मिलता है, लेकिन ये कान के वैक्स (मैल) को निकाल नहीं पाता है. जी हाँ, बल्कि यह मैल को निकालने के बजाय और पीछे धकेल देता है और इससे ये वैक्स इयर ड्रम या कान के पर्दे के और करीब चला जाता है और उसे नुकसान पहुंचाता है. एक स्टडी में कहा गया है कि कान का ये वैक्स ज्यादा होने पर खुद ही साफ हो जाता है और इसे बड्स से साफ करने की ज़रूरत ही नहीं होती है.

वैसे अगर आप नहाते वक्त ही कान साफ कर लें तो ठीक रहेगा. आपको बता दें कि ईयर वैक्स आपके कान के लिए काफी फायदेमंद होता है, इससे इंफेक्शन से बचाव होता है और इसी के साथ ही यह कान के लिए एक नेट का काम करता है, इसलिए इसका होना कान के लिए जरूरी है.

आखिर क्यों नोट पर लिखा रहता है 'मैं धारक को…रुपये अदा करने का वचन देता हूं'?

क्या होता है 'RIP' का अर्थ, कहाँ से आया ये शब्द?

एलियन जैसा है इस बच्चे का सिर, इलाज के लिए माँ मांग रही डोनेशन

 

1