Trending Topics

OMG! यहाँ के किसान खेत में इस्तामेल करते हैं हेलीकॉप्टर, रोचक है वजह

Helicopters are called by Farmers in British Columbia after heavy rain to dry the cherry orchard

भारत की एक बड़ी आबादी ग्रामीण इलाकों में रहती है, और खेती करके अपना जीवन चलाती है. हालांकि वो बात अलग है कि शहरों में रहने वाले लोग अक्सर गांवों में रहने वाले लोगों को अपने से कमतर मानते हैं. जी हाँ और वह उन्हें उनके कपड़ों से, उनके रहन-सहन के तरीकों से जज करते हैं. हालाँकि हम सभी जानते हैं कि अधिकतर किसान गरीबी रेखा में ही आते हैं. वहीं कुछ किसान थोड़े पैसे वाले जरूर हैं. वैसे आज हम आपको ऐसे किसानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपने खेतों में हेलीकॉप्टर (Helicopter) का इस्तेमाल करते हैं. सुनकर यकीन तो आपको बिलकुल नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है. जी दरअसल किसान अपने खेतों में लगे फलों को सुखाने के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करते हैं. अब आप कहेंगे कि ऐसा कौन सा फल है, जिसे सुखाने में हेलीकॉप्टर की जरूरत पड़ जाती है. तो चलिए जानते हैं.

जी दरअसल आप सभी ने चेरी तो खाई ही होगी. इसे मैंगो शेक या और भी कई तरह के जूस में इस्तेमाल किया जाता है. इसका स्वाद मीठा होता है और ये फल कहीं भी आसानी से मिल जाता है. हालाँकि इस फल को उगाना और उसके पौधों को बचाना इतना आसान नहीं है. जी दरअसल खेती से जुड़े एक्सपर्ट्स कहते हैं कि चेरी को उगाने में ज्यादा पानी की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन अगर इलाके में बारिश हो जाए तो फिर पूरी फसल ही खराब हो जाती है. इसी के चलते किसानों को बहुत ध्यान रखना पड़ता है कि चेरी की फसलों को ज्यादा पानी न मिले.

इसके अलावा अगर कभी बारिश हो गई और चेरी की फसलों को ज्यादा पानी मिल गया, तो ब्रिटिश कोलंबिया के किसान उन्हें सुखाने के लिए हेलीकॉप्टर बुलाते हैं. जी हाँ और बारिश के तुरंत बाद हेलीकॉप्टर को जमीन के नजदीक ठहरे हुए पोजिशन में उड़ाया जाता है और उसके पंखों की मदद से चेरी की फसलों पर से पानी को हटाया जाता है. ऐसे पौधे सूख जाते हैं. वहीं कभी-कभी तेज हवा की वजह से फसलें खराब भी हो जाती हैं. इसलिए इसका भी ध्यान रखना पड़ता है.

OMG! ये है दुनिया की सबसे बड़ी कलम

2 लाख रुपए में बिक रहा चिप्स का एक टुकड़ा, वजह उड़ा देगी होश

 

1