Trending Topics

OMG: बहुत ही अजीबोगरीब है ये पेड़

some interesting facts about weird tree

इस दुनिया में कई अजीब-अजीब चीजें हैं जो आपने देखी ही होंगी. अब आज हम आपको उन पेड़ो के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत अजीबोगरीब है. इस पेड़ का नाम 'ग्रेट सिकुआ ट्री' है और इस पेड़ की गिनती दुनिया के सबसे बड़े पेड़ में होती है. यह पेड़ किसी दानव की तरह दिखने वाला है और यह पेड़ अमेरिका में स्थित है. आपको जानने के बाद हैरानी होगी कि इस पेड़ का अनुमानित वजन 27 लाख पाउंड है और करीब 275 फीट लंबे इस पेड़ की उम्र 2300-2700 साल के आसपास बताई जाती है. 

आप देख सकते हैं इस पेड़ की बनावट बिल्कुल बोतल की तरह है, और इस वजह से इसे 'बोतल पेड़' के नाम से जाना जाता है. वैसे इस पेड़ को जहरीला भी माना जाता है. कहा जाता है कि पुराने जमाने में शिकारी इस पेड़ से निकलने वाले रस को अपने तीर पर लगा कर शिकार किया करते थे.

आपको जानने के बाद हैरानी होगी कि इस पेड़ पर फल शाखाओं पर नहीं बल्कि पेड़ के तनों पर उगते हैं. इस पेड़ को 'जबूटीकाबा' नाम से जाना जाता है. जी दरअसल यह अंगूर की ही प्रजाति का एक पेड़ है.

यमन के सोकोट्रा द्वीप, जिसे 'एलियन आइलैंड' के नाम से भी जानते हैं, पर पाए जाने वाले इस पेड़ को 'ड्रैगन ब्लड ट्री' भी कहा जाता है. कहते हैं इससे खून की तरह दिखने वाला लाल रंग का पदार्थ निकलता है. 

ये क्रिकेटर्स पहनते हैं सबसे महंगी घड़ियां, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

21 जून को है योग दिवस, क्या आप जानते हैं इन अजीबोगरीब योग के बारे में

इस गाँव में सिटी की धुन पर रखे गए हैं लोगों के नाम

 

1