Trending Topics

क्या आप जानते हैं छाते का इतिहास?

Who invented the umbrella and when

हम सभी को गर्मियों की धूप से , सावन की बरसात से छाता बचा लेता है. कई लोग धुप से लेकर बारिश तक से बचने के लिए अपने पास छाता रखते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर छाता कहाँ से आया? जी दरअसल छाते का इतिहास 4000 साल से भी पुराना हैऔर तो और दिलचस्प भी. एक समय था जब छाते को सिर्फ़ महिलाओं के इस्तेमाल की चीज़ समझा जाता था लेकिन धीरे धीरे इसका इस्तेमाल सभी करने लगे. कहते हैं छाते का अविष्कार 4000 साल पहले हुआ था. 

उस समय मिस्र, ग्रीस और चीन जैसे देश छाते का इस्तेमाल धूप से बचने के लिए करते थे. 16 वीं शताब्दी के अंत में इटली में इसका चलन शुरू हुआ और उस वक़्त ये छाता राजाओं और संभ्रांत लोगों के सम्मान और शासन का प्रतीक भी माना जाता था. वहीँ 17वीं शताब्दी में छाते का चलन फ़्रांस में था और 18वीं शताब्दी तक ये पूरे यूरोप में फैल गया.

उस समय छाते को केवल महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किया जाता है और यह उनके फैशन में शामिल था. वैसे छातों को मशहूर करने का श्रेय जोनस हेनवे नामक अंग्रेज़ व्यापारी को जाता है.

जोनस साल 1750 के दौरान बारिश, धूप में लंदन की सड़कों व गलियों में अपने छाते के साथ घूमते थे. उसी के बाद से धीरे-धीरे लोगों को छातों का महत्व समझ आने लगा और छाता हर किसी के द्वारा इस्तेमाल किया जाने लगा. साल 1850 के दौरान छातों को नया लुक देना शुरू हुआ. जी दरअसल, आदमियों के छाते का रंग ज़्यादातर काला ही होता था, लेकिन बाद में महिला-पुरुष दोनों के लिए ही रंगीन छाते बनने लगे. 

इस रेगिस्तान पर आते हैं एलियन्स!

जानिए क्यों नीचे बैठकर खाना खाने की सलाह देते हैं बड़े-बुजुर्ग

आखिर क्यों रेलगाड़ी की आखिरी बोगी के पीछे होता है 'X' का निशान

 

1