Trending Topics

शादी को लेकर बनाए गए ये रीति रिवाज अब तो खत्म कर दो

Weird Indian RItuals and Traditions in India

दुनियाभर में कई तरह के रीती रिवाज है जो बहुत ही अलग अलग और अजीबोगरीब किस्म के है। जी हाँ और बात की जाए भारत की तो भारत में कई तरह के ऐसे ऐसे रिवाज है जिन्हे सुनकर और जानकार आप हैरान रह जाएंगे। जी हाँ आज हम आपके लिए वहीँ रीती रिवाजो की जानकारी लेकर आए है जिन्हे जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे। आइए देखते है।

अरेंज मैरिज

अरेंज मैरिज भी एक तरह का रीती रिवाज ही है जो कई समय से चला आ रहा है।  यह बहुत ही अजीब है कि किसी को बिना जाने पहचाने हम उससे शादी कर लेते है और एक ज़िंदगीभर के बंधन में बांध जाते है। यह रिवाज 21वीं सदी में भी वैसा ही है ना यह बदला रहा है ना ही लोग बदल रहें है।

सम्मान रक्षा हेतु हत्या

यह भी भारत के रिवाज में शामिल है।  जी हाँ भारत में अगर लोगो के बच्चे दूसरी जाती के लड़के या लड़की से शादी कर लेते है तो घरवाले, रिश्तेदार, उनके सम्मान रक्षा हेतु लड़के और लड़की दोनों की हत्या कर देते है। 

दहेज़ लेना

रीती रिवाज में दहेज़ लेना भी एक रिवाज शामिल है जो बहुत समय से चला आ रहा है और चलता ही जा रहा है। जी हाँ यह एक परम्परा हो गई है जो कई समय से वैसी की वैसी है दहेज़ लेना और दहेज़ देना दोनों आज भी कायम है जबकि यह कानूनन अपराध है। 

कन्या भ्रूण हत्या

आज भी चेक करवाया जाता है की पेट में लड़का है या लड़की, अगर लड़की होती है तो उसे मार दिया जाता है और अगर लड़का होता है तो उसे जन्म दिया जाता है यह भी हमारे रिवाजो में शामिल हो चुका है कि केवल लड़के को जन्म दिया जाए। 

You may be also interested

1