Trending Topics

इस वजह से बाएं हाथ की कलाई पर बांधते हैं घड़ी

Why should you wear your watch on the left wrist

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि घड़ी उल्टे हाथ में बाँधी जाती है और घड़ी बांधते वक्त आपके मन में ये ख्याल जरूर आया होगा कि हमेशा बाएं हाथ की कलाई पर घड़ी को क्यों बांधा जाता है. जी दरअसल पुराने जमाने में घड़ियां हाथों में नहीं जेब में हुआ करती थीं। जी हाँ, आप सभी ने पुराने जमाने की चेन वाली घड़ियां देखी होंगी जिन्हें जेब में रखा जाता था। कहा जाता है उस समय जेब से निकालकर देखा जाता था और ऐसा माना जाता है कि कुछ लोग इस चेन वाली घड़ी को हाथ में पहनने लगे और हाथ में घड़ी बांधने का चलन शुरू हुआ. इसी के साथ बाएं हाथ में घड़ी बांधने की मुख्य वजह अधिकतर लोगों का दाएं हाथ से अधिकतर काम करने वाला होना है.

आप सभी को बता दें कि जब आपका दायां हाथ काम में व्यस्त होता है तो बाएं हाथ में इसी दौरान समय देखना बेहद आसान होता है और काम भी दाएं हाथ से चलता रहता है.

इसी के साथ उस दौरान भी आपने देखा होगा परीक्षा देते हुए छात्र दाएं हाथ से लिखते हैं और बाएं हाथ से बार-बार समय देखते रहते हैं. वहीं बाएं हाथ में घड़ी बांधना इतना कॉमन है कि घड़ियां भी इसी हिसाब से बनाई जाने लगीं. कहा जाता है दाएं हाथ से अन्य काम करने के चलते आपकी घड़ी भी सुरक्षित रहती है और इसके गंदे होने, स्क्रैच लगने और काम की जगह जैसे टेबल पर टकराने की संभावना भी कम होती है.

यहां बन रही दुनिया की सबसे बड़ी शिव प्रतिमा, जानिए होगी कैसी

121 एकड़ में बनाया गया है यह डायनासोर म्यूजियम पार्क

यहाँ छुपा हुआ है पारस पत्थर, ढूंढ लिया तो खुल जाएगी आपकीस किस्मत

 

You may be also interested

1