Trending Topics

ये है दुनिया का सबसे बदबूदार और बड़ा फूल

largest flower in the world

आजतक आप सभी ने कई ऐसी चीज़ें देखी होंगी जो बहुत अजीब होती है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे फूल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर और उसे देखने के बाद आप भी कहेंगे ओह माय गॉड. जी हाँ, दरअसल हाल ही में इंडोनेशिया के पश्चिम मध्य सुमात्रा के जंगलों में दुनिया का सबसे बड़ा खिला हुआ फूल मिला है और यह इतना बड़ा है जिसे देखने वालों की आँखे फटी की फटी रह गई. मिली खबर के अनुसार यह फूल चार वर्ग फीट में फैला हुआ है और इस फूल का नाम रेफलिसिया बताया जा रहा है और यह अब तक दर्ज रेफलिसिया फूलों में सबसे बड़ा है. 

आपको बता दें कि साल 2017 में भी इसी जंगल में तीन फीट और 12 किलो का रेफलिसिया फूल मिला था, जो उस समय का सबसे बड़ा खिला हुआ फूल था. इसी के साथ कहा जाता है यह एक परजीवी पौधा है, जिससे बदबू बहुत बुरी आती है. वैसे तस्वीरों में आप देख सकते हैं इस फूल की बनावट काफी हद तक सूरजमुखी की तरह होती है और यह नकली दिख रहा है लेकिन यह असली है. .

वैसे इसका रंग केसिरया और आसमानी,सफेद होता है और यहाँ रहने वाले इस फूल को 'लाशों का फूल' कहते हैं, क्योंकि यह बहुत ही बदबूदार होता है और जो इसकी बदबू को 5 मिनिट सूंघ लें वह मर भी सकता है. ये पौधा अपना भोजन-पानी दूसरे पौधों से प्राप्त करते हैं और इसकी प्यालीनुमा पुष्पनाल में मौजूद गंध कीट-पतंगों को खूब आकर्षित करता है और वो जैसे ही फूल के अंदर घुसते हैं, उसमें गिरकर मर जाते हैं.

लाखों में बिका दीवाल पर टेप लगा एक नार्मल केला

ये हैं सबसे खतरनाक किला, जाकर वापस लौटे कुछ ही लोग

ठंड में कांपते लोगों ने हाथी को भी पहना दिया स्वेटर, तेजी से वायरल हो रही तस्वीर

 

1