Trending Topics

लाल नहीं नीला-हरा होता है इन जानवरों का खून

This Weird Fish Has Clear Blood

दुनियाभर के लोग इस बात से वाकिफ हैं कि हर इंसान का खून लाल होता है. ऐसे में मानव के साथ ही कई जानवरों के खून का रंग लाल ही होता हैं लेकिन इसी के साथ कई ऐसे अनोखे और विचित्र जानवर भी होते हैं जिनके खून का रंग सभी से हटके और विभिन्न रंगों का होता हैं. जी हाँ, वैसे तो आप सभी को उनके बारे में पता नहीं होगा लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ही जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं. जी हाँ, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही जीवों के बारे में जो विचित्र तो हैं ही उनका खून भी अलग है. जी हाँ, आज हम आपको कुछ ऐसे ही जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके खून का रंग लाल ना होकर कुछ ओर होता हैं. 

पीनट वॉर्म - जी दरअसल इस कीड़े के खून का रंग बैंगनी होता है और पीनट वॉर्म के शरीर में हिमोरिथरीन नाम के प्रोटीन का जब ऑक्सीकरण होता है, तो उसका रंग बैंगनी या कभी-कभार गुलाबी हो जाता है.

न्यू गिनिया गिरगिट

कहते हैं न्यू गिनिया नाम के इस गिरगिट के खून का रंग हरा होता है और इसी कारण से इस गिरगिट की मांसपेशियां और जीभ भी हरी ही होती है.

क्रोकोडाइल आइसफिश

आपको बता दें कि यह एक मछली है जो अंटार्कटिक की गहराई में पायी जाती है. इसी के साथ इस मछली का खून रंगहीन और पारदर्शी होता है और आइसफिश के खून में हेमोग्लोबिन और हेमोसाइनिन नहीं होता है.

ऑक्टोपस

आपको पता होगा यह एक समुद्री जीव है और कई देशों में इसे लोग खाते भी हैं. जी दरअसल इस आठ पैर वाले जीव के खून का रंग नीला होता है. वह भी इसलिए क्योंकि ऑक्टोपस के खून में तांबे की मात्रा ज्यादा होती है, इसी कारण उसके खून का रंग नीला हो जाता है.

इस मंदिर में रोज शाम माता की आरती में शामिल होता है भालू का परिवार

इस वजह से तीखी होती है मिर्ची

क्या आप जानते हैं सड़क पर बनी इन लाइनों का मतलब

 

1