Trending Topics

आखिर क्यों गोल ही होती हैं बारिश की बुँदे

Rain Drops Round Shape Causes

बारिश के मौसम में हथेली पर गिरने वाली बारिश की बूंदों को आप सभी ने देखा होगा लेकिन आपने कभी सोचा है कि वह आखिर गोल ही क्यों होती हैं? अगर आपने सोचा है और आपको नहीं पता तो आज हम आपको बताएंगे इसके बारे में.
 

जी दरअसल इसका जवाब स्कूली दिनों वाली फिजिक्स बुक में है. आप सभी ने अगर बचपन में पढ़ा होगा तो आपको ध्यान आ रहा होगा! वैसे अगर नहीं याद है तो हम बता देते हैं. स्कूली दिनों में फिजिक्स की बुक में एक चैप्टर रहा है, पृष्ठ तनाव (Surface Tension) का. पृष्ठ तनाव बारिश की बूंदों के गोल होने के पीछे का कारण है. कहा जाता है Surface Tension के सिद्धांत के पीछे धरती के गुरुत्वाकर्षण की भी भूमिका है. केवल बारिश ही नहीं बल्कि ऊंचाई से धरती पर किसी भी द्रव (Liquid) की बूंदें गिरती हैं तो वह बूंदों में बदल जाती हैं.

अब सवाल यह खड़ा होता है कि पृष्ठ तनाव (Surface Tension) क्या होता है.  तो हम आपको बता दें कि यह किसी द्रव की सतह का वह गुण है, जिस कारण ये इलास्टिसिटी की तरह फैलती या सिकुड़ती है. वहीं लिक्विड के इस गुण को बूंदों या साबुन के बुलबुले के पास भी देखा जा सकता है. आप सभी ने बच्चों को बुलबुले उड़ाते हुए तो देखा ही होगा.

वह सभी पृष्ठ तनाव के कारण ही वे गोल होते हैं. आपको बता दें कि धरती के गुरुत्वाकर्षण के चलते सबसे न्यूनतम आकार गोल ही होता है. इसी के चलते जैसे-जैसे बारिश का पानी धरती के करीब आता है, वह गोलाकार होता चला जाता है. वहीं इसका क्षेत्रफल भी कम होता है और इन्हीं वजहों से बारिश की बूंदें हमेशा गोल होती हैं.

क्या होता है PINK TAX, जिसे चुकाती है महिलाएं

 

You may be also interested

1