Trending Topics

आखिर क्यों मनाया जाता है दिवाली का पर्व

DIWALI CELEBRATION REASON

हर साल दिवाली का पर्व मनाया जाता है। इस साल यह पर्व 4 नवंबर को मनाया जाने वाला है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों मनाया जाता है दिवाली का पर्व।

क्यों मनाया जाता है दिवाली का पर्व- कहा जाता है भगवान श्रीराम लंका में रावण का वध करके पुष्पक विमान से अयोध्या लौट रहे थे। उस दौरान अयोध्यावासियों ने सोचा कि अमावस्या की रात में कहीं श्रीराम अयोध्या का रास्ता न भटक जाएं। इसी के चलते उन्होंने पूरे नगर को दीपकों से सजा दिया, जिसके चलते श्री राम यह समझ जाएं कि यहीं अयोध्या नगरी है। उसी के बाद से दीपावली का पर्व मनाया जा रहा है।

ऐसा भी कहा जाता है भगवान विष्णु ने वामन रूप लेकर राजा बलि से दान में तीन कदम भूमि मांग ली। उस समय वामन भगवान ने अपने विराट स्वरूप से तीनों लोक ले लिए और राजा बलि से प्रसन्न होकर उन्हें सुतल का राज्य प्रदान किया। कहा जाता है सुतल का राज्य जब बलि को मिला तब वहां उत्सव मनाया गया, तबसे दीपावली की शुरुआत हुई।

ऐसी भी मान्यता है कि ऋषि दु‌र्वासा के श्राप से जब स्वर्ग श्रीविहिन हो गया तो देवी लक्ष्मी भी वहां से चली गईं। उस समय भगवान विष्णु के कहने पर देवताओं और असुरों ने समुद्र मंथन किया और इसमें से कई रत्न निकले, साथ ही देवी महालक्ष्मीजी भी उत्पन्न हुई। उस दौरान ही भगवान नारायण और लक्ष्मीजी का विवाह हुआ, उसी के बाद से दीपावली मनाई जा रही है।

क्या होता है PINK TAX, जिसे चुकाती है महिलाएं

आखिर क्यों गोल ही होती हैं बारिश की बुँदे

 

1