Trending Topics

आखिर क्यों अपने हाथ रगड़ती हैं मक्खियां, सोचा है कभी?

Why Do Flies Rub Their Hands

हम सभी के मन में कई चीजों को देखने के बाद तरह-तरह के सवाल आते हैं। एक ऐसा ही सवाल मक्खी को देखने के बाद आता है। जी हाँ, आप सभी ने कई बार देखा होगा मक्खियां बैठकर अपने 'हाथ' मलती हैं। याद आया।।।? जी हाँ, कई बार मक्खियां हाथ मलते नजर आती हैं लेकिन आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों...? आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसा क्यों..? 

Animals वेबसाइट के एक लेख को माना जाए तो इंसान से कहीं ज्यादा मक्खियां अपनी 'साफ़-सफ़ाई' का ध्यान रखती हैं। जी हाँ, एक वेबसाइट के मुताबिक मक्खियां 6 पैरों वाला जीव है और एक मक्खी के कई Growth Stages होने के साथ कई अडल्ट मक्खियों के पास एक ही पंख का जोड़ा होता है। वैसे ज़्यादातर मक्खियां एक जैसी दिखती है लेकिन उनके शरीर को क़रीब से देखने पर पता चलता है कि उनमें बहुत सारे अंतर होते हैं। आप सभी ने कॉमन हाउसफ़्लाई को कई बार हाथ मलते देखा होगा लेकिन असल में यह अपने पिछले पैरों को आपस में रगड़ते हैं। जी दरअसल यह मक्खियांअपने पैर साफ़ करने के लिए ही करती हैं। 

कहा जाता है वह Smell Receptors को साफ़ करती हैं। जी दरअसल Smell Receptors के ज़रिए ही मक्खियां उड़ती हैं, खाना ढूंढती हैं, मेट्स ढूंढती हैं। आप यह समझ सकते हैं कि हर एक काम मक्खी इन्हीं के ज़रिए करती है। आप देख सकते हैं मक्खी केवल दोनों पैरों को आपस में ही नहीं रगड़ती, बल्कि सिर पर, पंख पर भी फेरती हैं। कुछ स्टीडीज़ में यह भी पाया गया है कि कुछ मक्खी की प्रजातियां दिन के कुछ तय वक़्त पर साफ़-सफ़ाई का काम करती हैं।

इस पांच फिट लंबी थाली में क्रिकेटर्स के नाम पर हैं पकवानों के नाम, 1 घंटे में खत्म करने पर मिलेगी बुलेट

इस गाँव में रहते हैं मात्र 100 लोग

आखिर क्यों शुक्रवार को ही रिलीज होती हैं फ़िल्में

 

1