Trending Topics

आखिर क्यों उपवास में खाया जाता है सेंधा नमक?

why people use sendha salt in fast

आप सभी जानते ही होंगे कि उपवास के दौरान अधिकतर लोग सेंधा नामक का सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों.? आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसके पीछे का कारण?

कहा जाता है खाने वाले साधारण नमक को सी सॉल्ट कहते हैं क्योंकि ये समुद्री नमक होता है. इसे खाने के लिए बनाने के लिए कई तरह की एंटी-कॉकिंग एजेंट और कई अन्य केमिकल की प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है. इस वजह से साधारण नमक में मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम और मिनरल्स काफी कम हो जाते हैं. वही अगर हम सेंधा नमक के बारे में बात करें तो इसे रॉक सॉल्ट या पहाड़ी नमक के नाम से जाना जाता है. आपको बता दें कि इसे प्राकृतिक रूप से पूरी तरह शुद्ध मानते है. जी दरअसल इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए काफी गुणकारी हैं. इसी के साथ सेंधा नमक में खारापन कम होता है और आयोडीन की मात्रा भी कम होती है. ऐसे में यह उच्च रक्तचाप और आंखों की सूजन की समस्या को नियंत्रित रखता है. 

आखिर क्यों कहते हैं व्रत में- सेंधा नमक, नमक का शुद्धतम रूप है क्योंकि इसे तैयार करने में किसी तरह की मिलावट की जरूरत नहीं होती. इस वजह से यह व्रत में खाया जाता है. इसी के साथ व्रत रहने वाले को काफी पोषक तत्वों की जरूरत होती है, सेंधा नमक में आयरन, जिंक, मैग्नीशियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो व्रत रहने वाले के शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं.

यहाँ इंसान से लेकर जानवर तक है अंधे, जानिए लॉजिक?

कैसा था देश का पहला स्वदेशी साबून, आइए जानते हैं पूरी कहानी

आखिर गोल क्यों होते है ऑक्सीजन सिलेंडर? जानिए कारण

 

You may be also interested

1