Trending Topics

यहां बन रही दुनिया की सबसे बड़ी शिव प्रतिमा, जानिए होगी कैसी

After Statue of Unity India to get world tallest Shiva Murti in Rajasthan

दुनियाभर में कई मूर्तियां हैं जो बहुत शानदार है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी ही प्रतिमा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. जी दरअसल राजस्थान में एक प्रतिमा बनाई जा रही है जो भगवान शिव की है. जी हाँ, राजस्थान के नाथद्वारा में स्थित गणेश टेकरी में सबसे बड़ी भगवान शिव की प्रतिमा का निर्माण किया जा रहा है ओट इस शिव प्रतिमा में आधार 110 फीट गहरा है जबकि पंजे की लंबाई 65 फीट बताई जा रही है. आप सभी को बता दें कि पंजे से घुटने तक की ऊंचाई 150 फीट है जबकि कंधा 260 फीट और कमरबंद 175 फीट पर स्थित है. 

इसी के साथ रिपोर्टस की माने तो इसका काम अगस्त तक पूरा होने की उम्मीद है और इस प्रतिमा का मुंह रंगा जा चुका है और इन दिनों पैर, भुजा और सीने का काम तेजी से चल रहा है. वहीं बताया गया है कि प्रतिमा काफी ऊँची है तो उसे पूरा होने में भी समय लगेगा. जी हाँ, खबरों के मुताबिक़ शिव प्रतिमा का स्थल क्षेत्र 25 बीघा में फैला हुआ है और शिव प्रतिमा में त्रिशूल की लंबाई 315 फीट है और जूडा 16 फीट ऊंचा है. गर्दन 275 फीट पर है जबकि भगवान शिव का चेहरा 60 फीट लंबा है. शिव प्रतिमा का काम 2012 में शुरू हुआ था और उम्मीद है कि अनुसार इसका काम 17 अगस्त तक इसका काम पूरा हो जाएगा. शिव प्रतिमा को बनाने में 2 हजार 200 टन से ज्यादा स्टील लगेगा.

वहीं 300 फीट में स्क्वायर गार्डन का निर्माण होगा और इस शिव प्रतिमा को लेकर भक्तों का उत्साह भी देखने को खूब मिल रहा है और अभी से यहां पर भीड़ लगना शुरू हो गई है जो सभी इसे जल्द से जल्द देखना चाहते हैं.

इस घड़ी में कभी नहीं बजते 12

यहाँ राजा के सामने नग्न होकर नाचती है लडकियां

इस वजह से नहीं बजाना चाहिए सिटी, जानिए लॉजिक

 

1