Trending Topics

आखिर क्यों सावन में सबसे खास होता है हरा रंग

Sawan 2021 Why Green Colour Should Be Preferred

सावन का महीना सबसे अहम महीना माना जाता है। सावन के महीने में भोले बाबा का पूजन किया जाता है। इस महीने में हरे रंग का खास महत्व होता है। कहा जाता है इस महीने में हरा रंग पहनना चाहिए।  लेकिन आखिर क्यों? क्या है इसके पीछे का लॉजिक? आइए जानते हैं ?

आखिर क्यों सावन में पहनते हैं हरा रंग

जी दरअसल सावन के महीने में चारो ओर हरियाली ही हरियाली रहती है। इसे देखकर आंखों को बहुत सुकून मिलता है और इसे देखकर दिल को एक अलग ही ठंडक भी मिलती है। ऐसा माना जाता है कि हरे रंग के कपड़े या चूड़ियां पहनने से बुध ग्रह भी मजबूत होता है इससे जीवन में खुशहाली आती है। इसी के साथ ही हरे रंग के कपड़े या चूड़ियां पहनने से भगवान शिव और विष्णु प्रसन्न होते है। कहा जाता है हरा रंग पति-पत्नी के बीच अच्छे संबंध कायम करने में भी मददगार होता है। ऐसे में इस महीने में हरा रंग पहनने का विशेष महत्व माना जाता है। इस महीने में हरा रंग पहनने से भोले बाबा की कृपा बहुत अधिक हो जाती है। 

ऐसा भी कहा जाता है कि सावन के महीने में सुहागिन स्त्रियों के लिए कई सारे त्योहार आते हैं, इनमे कजरी, तीज, हरियाली तीज शामिल हैं। ऐसे में इन त्योहारों में शुरुआत से ही हरे रंग के कपड़े व हरी चूड़ियां पहनने का रिवाज रहा है। इसी के साथ सावन का महीना प्रकृति के सौंदर्य का महीना भी माना जाता है। 

सावन: आखिर क्यों कहते हैं शिव जी को नीलकंठ

 

1