Trending Topics

क्या देखा है कभी दिल को बाहर धड़कते हुए

  • December 15, 2017
  • OMG!
baby was born with her heart outside body and survived

मानव शरीर का सबसे खास और नाजुक अंग होता है उसका दिल. अगर दिल धड़कना बंद हो जाये तो मानव की गाड़ी चलना भी बंद हो जाती है. आप सभी को भी ये पता है कि दिल हमारे शरीर के अंदर धड़कता है लेकिन क्या कभी आप लोगो ने दिल बाहर धड़कते हुए देखा है...आज हम आपको ऐसे ही एक मामले के बारे में बता रहे है. इंग्लैंड में जब एक बच्ची ने जन्म लिया तो उसका दिल बाहर धड़क रहा था. इसे देख सभी हैरान रह गए थे. डॉक्टर्स भी नहीं समझ पाए की ये हो क्या रहा है. 

22 नवंबर को इंग्लैंड के लीसेस्टर के ग्लेनफील्ड हॉस्पिटल में एक बच्ची ने जन्म लिया. इस बच्ची की नार्मल डिलीवरी नहीं बल्कि सिजेरियन डिलीवरी थी. बच्ची की प्री-मच्योर डिलीवरी हुई थी. बच्ची जिस हालत में इस दुनिया में आई थी उसे मेडिकल की भाषा में एक्टोपिया कॉर्डिस कहते है. इस कंडीशन में बच्चे का दिल उसके चेस्ट से बड़ा होता है. ऐसी हालत में किसी भी बच्चे को बचाना बहुत ही मुश्किल होता है. लेकिन इस बच्ची को बचाने में डॉक्टर्स सफल रहे. 

 

डॉक्टर्स ने बताया कि, इस ऑपरेशन के लिए 10 से 12 डॉक्टर्स, नर्स और क्लीनिक स्टाफ का सहारा लिया गया. बच्ची को बचाने के लिए डॉक्टर्स ने खूब मेहनत की. कार्डियोलॉजिस्ट का कहना है कि- यूनाइटेड किंगडम में ऐसा पहली बार हुआ है जब बच्ची को बचाया जा सका. जून में बच्ची के माता-पिता को पता चला था कि उनको बच्चा होने वाला है. डॉक्टर्स ऑपरेशन करने में सफल रहे और उन्होंने बच्ची को बचा लिया. आप भी देखिये ये वीडियो.

50 सर्जरी वाली लड़की असल में है इतनी खूबसूरत

बड़े ही शान और शौकत से रहेंगे यहाँ आपके कुत्ते

 

You may be also interested

1