Trending Topics

नहीं रहा दुनिया का सबसे ऊँचा घोड़ा

World tallest horse Big Jake dies at 20 in US

दुनियाभर में कई ऐसे लोग हैं, जानवर है जिनके नाम रिकॉर्ड दर्ज है और उन्हें देखने के लिए लोग कुछ भी कर जाते हैं. अब इसी बीच खबर आई है कि दुनियाभर में नाम कमाने वाले घोड़ा बिग जेक (Big Jake) नहीं रहा. जी दरअसल यह घोड़ा कई मायनों में खास था. आप सभी को यह जानकर हैरानी होगी कि बिग जेक असल में दुनिया का सबसे ऊंचा घोड़ा था. इसकी ऊंचाई 6 फीट 10 इंच थी और इस घोड़े का वजन करीब 1,136 किलोग्राम था यानी की एक टन से भी कहीं ज्यादा वजनी. 

जेक का वजन किसी कार के बराबर था और बिग जेक की मौत यूनाइटेड स्टेट्स के विसकॉनसिन में हुई है. वह अभी मात्र 20 साल का था. आप सभी को बता दें कि बिग जेक बेलजियन नस्ल का घोड़ा था और वो Poynette में जेरी गिलबर्ट और उनकी पत्नी वेलिसिया गिलबर्ट के साथ फार्म में रहता था. एक रिपोर्ट को माने तो बिग जेक की मौत करीब दो हफ्ते पहले ही हो गई थी, लेकिन वेलिसिया ने उसकी मौत की तारीख नहीं बताई. उन्होंने कहा है कि, ''जेक का जाना उनके लिए किसी बड़े सदमें जैसा है और हम उसे सिर्फ किसी खास तारीख के दिन याद रखना नहीं चाहते.''

आप सभी को बता दें कि जेक को 2010 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की ओर से वर्ल्ड्स टॉलेस्ट लिविंग हॉर्स का दर्जा दिया गया था. जब बिग जेक ने ये वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, उस वक्त वो सिर्फ 9 साल का ही था.

क्या आपने कभी खाया है काला अमरुद, खाने से जल्दी नहीं आता बुढ़ापा

6 फीट लंबा है ये कुत्ता, वजन 50 किलो से ज्यादा और जीता है लक्जरियस जिंदगी

हीरे जवाहरात और मोती जड़ी जूतियां पहनती थी यह राजकुमारी

 

1