Trending Topics

सरदर्द के लिए पहले लोग बांधते थे बकरी के बालों का हेयरबैंड, जानिए एक और अनोखा तरीका

Bizarre and Scary Historical Headache Cures

सरदर्द होना आम बात है लेकिन कभी-कभी तो हद ही हो जाती है इतना सरदर्द होता है कि गुस्सा आने लगती है. वैसे आजकल सरदर्द के लिए कई प्रकार की दवाइयां मिलने लगी हैं जो झट से दर्द को दूर भगा देती है. वैसे पहले के समय में दवाइयां नहीं होती थीं और इसके चलते कई घरेलू उपाय अपनाए जाते थे और कई ऐसे भी तरिके अपनाए जाते थे जो हैरान करने वाले होते थे. अब आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्राचीन काल में अपनाए जाते थे और अब वह उपाय हैरान कर रहे हैं. 

बकरी के बालों का हेयरबैंड

कहा जाता है सदियों पहले लोग सिरदर्द दूर करने के लिये बकरी के बालों का हेयरबैंड पहनते थे. हेयरबैंड बनाने के लिये पहले वो वर्जिन बकरी ढूंढते थे. उसके बाद उसके बाल लेकर उसमें सात गांठ लगा कर उसका हेयरबैंड बनाते थे. अंत में इसे सिर में बांध लेते थे. कहा जाता है ऐसा करने से लोगों का सिरदर्द दूर हो जाता था. 

मिट्टी का मगरमच्छ

पहले के समय में लोगों ने सिरदर्द दूर करने के लिये मिट्टी का बना हुआ मगरमच्छ भी यूज़ किया है. कहते हैं पहले जब किसी को सिरदर्द होआ था तो वह मिट्टी का मगरमच्छ बना कर खोपड़ी पर बांध लेता था. ऐसा करने से सिरदर्द में आराम मिल जाता था. वैसे यह कब और कितने साल पहले की बात है इस बारे में कहना मुश्किल है.  

प्राकृतिक फ़ाइबर से साड़ियां बनाते हैं सी. सेकर

1 रुपए में इडली देने वाली अम्मा को आनंद महिंद्रा ने दिया घर

दुल्हन ने ओढ़ा इतना लम्बा घूँघट कि गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

 

You may be also interested

Recent Stories

1