Trending Topics

बिहार में जन्मे थे 0 की खोज करने वाले आर्यभट्ट, जानिए बिहार से जुडी कुछ ख़ास बातें

Bihar Diwas 22 march facts bihar birthday diwas hindi news logical news

दुनिया में कई देश है जो अपना जन्मदिन मनाते हैं. ऐसे में बीते कल देश का चर्चित राज्य बिहार 107 साल का हो गया है जी हाँ, बीते कल बिहार का जन्मदिन था जो बहुत शानदार तरह मनाया गया था. आप सभी को बता दें कि बीते कल साल 1912 में इस राज्य की स्थापना की गई थी. बीते कल बिहार दिवस के मौके पर प्रदेशभर में कई सारे कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है और सोशल मीडिया के जरिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी राज्यवासियों को बिहार दिवस की शुभकामनाएं दीं. इसी के साथ बीते कल पीएम नरेंद्र मोदी ने भी बिहार को बधाई देते हुए लिखा कि, 'वीरों और महापुरुषों की धरती बिहार के निवासियों को राज्य की स्थापना दिवस पर मेरी बहुत-बहुत शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि प्रगति के पथ पर बढ़ चला यह प्रदेश विकास के नित नए मानदंड स्थापित करता रहे.'' ऐसे में आज हम आपको बिहार से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं जो आप शायद ही जानते होंगे.

 

 

- बिहार शब्द विहार से बना है जिसका अर्थ होता है मठ. बिहार बौद्ध संस्कृति का जन्म स्थान है, जिस वजह से इस राज्य का नाम पहले विहार और उससे बिहार बना. - पहले बिहार राज्य को मगध नाम से जाना जाता था. साथ ही यहाँ की राजधानी पटना का नाम पहले पाटलिपुत्र था. - भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद बिहार से ही थे.

- सीता माता का जन्म भी बिहार में हुआ. साथ ही बिहार में ही भगवान राम और माता सीता का मिलन भी हुआ. - बिहार से ही बुद्ध और जैन धर्म की उत्पत्ति हुई. इसी राज्य में भगवान बुद्ध और महावीर का जन्म हुआ. - बिहार में ही सबसे पुराना विश्वविद्यालय नालंदा यूनिवर्सिटी है.

- बिहार में ही एशिया का सबसे बड़ा पशु मेला लगता है. - 0 की खोज करने वाले विश्व प्रसिद्ध गणितज्ञ आर्यभट भी बिहार से ही थे. - यौन संबंधों पर लिखी गई सबसे मशहूर किताब कामसूत्र को लिखने वाले लेखक वात्स्यायन भी बिहार से थे.

यहाँ पत्थर डालकर करते हैं मतदान

यहाँ अनहोनी के डरसे लोगों ने 200 साल से नहीं खेली होली

आखिर क्यों पेड़ को किया जाता है सफेद रंग

 

1