Trending Topics

इस अनोखे पूल के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप

did you know about bamboo bridge in Cambodia

दुनियाभर में ना जाने कितने ही ऐसे पूल है जो बहुत ही आकर्षक और ख़ास है और उन्हें एक बार बनाने के बाद वैसे का वैसा ही रहने दिया जाता है तब तक जब तक वह अपने मन से ना टूटे. अब आज हम आपको एक ऐसे पूल के बारे में बताने जा रहे है जिसे बरसात में तोड़ दिया जाता है लेकिन बरसात खत्म होते ही उसे वापस बना दिया जाता है. जी हाँ, आज हम आपको एक ऐसे पूल के बारे में बताने जा रहे है जो बरसात में तोड़कर बरसात बाद वापस बना लिया जाता है. 

जी हम बात कर रहे है कंबोडिया की मेकोंग नदी पर बनाया गया पूल जो करीब 3300 फ़ीट लम्बा होता है और 50 हज़ार बांस द्वारा बनाया जाता है. यह पूल हर साल बरसात में तोड़ दिया जाता है और बरसात बाद बना दिया जाता है. कहा जाता है कि इसे हर साल तोड़ने की वजह यह है कि हर साल यहाँ बरसात के मौसम में नदी का जलस्तर काफी ज्यादा हो जाता है और बांस पानी में बह ना जाए इसी डर की वजह से उन्हें खोलकर रख लिया जाता है.

जैसे ही बारिश खत्म होती है वैसे ही वापस इन बांसों को बांधकर पूल का निर्माण किया जाता है जो काफी शानदार लगता है. बारिश में यह पूल सदियों से हटाया जा रहा है और इस पूल से पैदल यात्री, साइकिल, मोटरबाइक, कार और ट्रक सभी निकलते है. कुछ साल पहले ही यहाँ पर कंक्रीट का भी एक पुल बनाया गया था ताकि लोग बांस का पूल बनाना बंद कर दें लेकिन आज भी लोग उस परम्परा को नहीं भूले और आज भी वहां बांस के पूल बनते हैं.

रंग-बिरंगे साबुन से निकलने वाला झाग आखिर क्यों होता है सफेद

यहाँ बच्चे भी बना सकते हैं संबंध

यहाँ शादी में शराब का है सबसे बड़ा योगदान

 

You may be also interested

Recent Stories

1