Trending Topics

गणेशोत्सव विशेष : ये है देश के सबसे प्रसिद्ध गणेश मंदिर

famous ganesh temple in country

आगामी 25 अगस्त को गणेश चतुर्थी है. यानी इस दिन सर्वप्रथम पूजनीय गणेश देश भर में पधारेंगे और 10 दिन के लिए पूजे जायेंगे. देशभर में इस दौरान त्यौहार जैसा माहौल रहता है. खास कर महाराष्ट्र के मुंबई में, जहाँ गणेशोत्सव को बड़ी ही धूम से मनाया जाता है. दुनिया हर में मुंबई अपनी ऊँची-ऊँची इमारतों के लिए मशहूर है. यहाँ गणेशोत्सव के दौरान इन इमारतों से भी ऊँची गणेश प्रतिमा स्थापित की जाती है.

देश भर में कई प्रसिद्ध गणेश मंदिर है. जहाँ गणेशोत्सव के दौरान भक्तो की भारी भीड़ रहती है. इसी सिलसिले में आज हम आपको देश के कुछ ऐसे ही प्रसिद्ध गणेश मंदिरो के बारे में बताने जा रहे है.

महागणपति मंदिर

पुणे-अहमदनगर राजमार्ग पर 50 किलोमीटर दूर पुणे के रांजणगांव में स्थित इस मंदिर का महत्व 9-10वीं सदी के बीच का है. इस मंदिर के पूर्व दिशा की और एक विशाल और सुन्दर प्रवेश द्वार है.

रणथंभौर गणेश जी, राजस्थान

रणथंभौर किले के महल में स्थित ये प्राचीन गणेश मंदिर करीब 1000 साल पुराना है. इस मंदिर में तीन नेत्र वाले गणेश भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित है. विदेशियों के बीच भी यह मंदिर काफी पॉपुलर है.

सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई

जिन गणेश प्रतिमाओं की सूंड दाईं ओर मुड़ी होती है, वह मंदिर सिद्धिविनायक कहलाते है. मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर आम लोगो के साथ ही देश और दुनिया के सेलिब्रिटी के बीच भी काफी पॉपुलर है.

कनिपक्कम विनायक मंदिर, चित्तूर

आंध्रप्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित इस गणेश मंदिर की स्थापना 11वीं सदी में चोल राजा कुलोतुंग चोल प्रथम ने की थी. मान्यता है की इस गणेश मंदिर में स्थित प्रतिमा का आकार हर दिन बढ़ता है.

Recent Stories

1