Trending Topics

किंग कोबरा से जुड़े इन तथ्यों को सुनकर घूम जाएगा आपका दिमाग

Ferocious Facts About King Cobras

आप सभी को बता दें कि किंग कोबरा को सबसे खतरनाक माना जाता है  और इससे जुड़े कई ऐसे अनसुने और रोचक तथ्य है जिन्हे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. अब आज हम आपको उन्ही के बारे में बताएंगे. 

किंग कोबरा से जुड़े रोचक तथ्य -

1. किंग कोबरा दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक है जो काफी लंबा होता है और किंग कोबरा की लंबाई 6 मीटर तक हो सकती है.

2. आपको बता दें कि कोबरा एक ऐसा शिकारी है जो दुसरे जीवो के अलावा दूसरे सांपों को भी अपना शिकार बना लेता है चाहे वह जहरीले हो या नहीं. 

 

3. जी दरअसल कोबरा इतना जहरीला होता है कि अगर यह किसी हाथी को काट ले तो उसकी भी जान जा सकती है. 4. आप जानते नहीं होंगे कि किंग कोबरा सांप की इकलौती ऐसी प्रजाति है जो अपने रहने के लिए घोसले बनाते हैं और उन्हीं में अंडे देते हैं और उन अंडों की खुद रक्षा करते हैं. 5. आपको बता दें कि कोबरा को जितना जहर उगलना है ये वह खुद ही तय करते हैं.

6. मिली जानकारी के मुताबिक औसतन किंग कोबरा सांप का जीवनकाल 20 साल का होता है. 7. आपको पता नहीं होगा कि कोबरा साँपों की एक ऐसी प्रजाति है जो अपनी कुल लंबाई के एक तिहाई हिस्से तक सीधे खड़े होने में सक्षम होते हैं.

8. आपको बता दें कि किंग कोबरा कई महीनों तक बिना खाना खाए रह सकते हैं. 9. आप जानते नहीं होंगे कि किंग कोबरा वार करते समय जहर उगलता है और अगर इनका जहर आंखों में चला जाए और समय पर सही इलाज ना हो तो व्यक्ति अंधा भी हो सकता है.

नवरात्र के सांतवे दिन होता है माँ कालरात्रि का पूजन, जानिए जन्म की कहानी

नवरात्र के आंठवे दिन होता है माँ महागौरी का पूजन, जानिए जन्म की कहानी

नवरात्र के आखिरी दिन जरूर जानिए माँ सिद्धिदात्री के बारे में

 

You may be also interested

1