Trending Topics

ऑनलाइन बिक रहा है क्रिसमस का पहला कमर्शियल कार्ड

first commercially printed Christmas card 1843

दिसंबर का महीना आ चुका है यानी साल 2020 अब जाने वाला है. ऐसे में इस महीने का त्यौहार भी आने वाला है जिसे हम क्रिसमस कहते हैं. यह त्यौहार 25 दिसंबर को मनाया जाता है. वैसे आप नहीं जानते होंगे कि पहली बार क्रिसमस कार्ड साल 1843 में छपा था, और उसी कार्ड को हाल ही में लंदन के चार्ल्‍स डिकेंस म्‍यूज़ियम में प्रदर्शनी के लिए रखा गया है. जी हाँ, वैसे हम आपको यह भी बता दें कि जिस साल ये कार्ड छपा था, उसी साल चार्ल्‍स डिकेंस की बुक ‘ए क्रिसमस कैरल’ भी छपी थी. 

उसी दौरान कार्ड की 1000 कॉपीज़ छपवाई गई थीं, और अब उनमे से केवल और केवल 21 ही बची हुई हैं. आप देख सकते हैं इस कार्ड में मैरी विक्टोरियन के युग का दृश्य बना है, जिसने उन लोगों को डरा दिया था जिन्होंने पहली बार कार्ड को देखा था. एक वेबसाइट के अनुसार न्यूयॉर्क बेस्ड Battledore Ltd. और किंग्स्टन के फ़ाउंडर और प्रेसीडेंट Justin Schiller, जो बुक्स और इस कार्ड को बेच रहे थे, उनका कहना है- 'कार्ड में छपी तस्वीर में एक बच्ची बड़ों के साथ वाइन के गिलास को टोस्ट करती है, जिसे देखकर स्कैंडल हुआ था. इस वजह से इस कार्ड को एक कैपेंन चलाकर सेंसर तक करवा दिया गया था.'

वैसे इस कार्ड को क्रिसमस और न्यू इयर दोनों के लिए बनाया गया था, जिसे सर हेनरी कोले के सुझाव पर पेंटर और इलस्ट्रेटर John Callcott Horsley ने कार्ड का इलस्ट्रेशन बनाया था. वह एक ब्रिटिश सिविल संर्वेट और आविष्कारक थे जिन्होंने लंदन में विक्टोरिया एंड अल्बर्ट संग्रहालय की स्थापना की थी. आपको यह जानने के बाद हैरानी होगी कि इस कार्ड में हाथ से रंग भरे गए थे. वैसे इस कार्ड में एक परिवार की छवि है जो क्रिसमस सेलिब्रेट कर रही है.

आज है गुरु नानक जयंती, जीवन को नया मोड़ देगी उनकी ये कहानी

इस वजह से लाल स्याहीं से नहीं लिखते अपना नाम

 

1