Trending Topics

शादी के दौरान क्यों किया जाता है गठबंधन

hindu riti riwaz shadi me gathbandhan kyon hota hai indian rituals indian marrige rituals

शादी हर व्यक्ति के लिए ख़ास होती है. जीवन का सबसे ख़ास लम्हा शादी का दिन माना जाता है क्योंकि इस दिन दो अजनबी आपस में एक बंधन में बंध जाते है जिसे उन्हें जिंदगीभर निभाना होता है. ऐसे में अक्सर ही आप सभी ने शादी देखी होंगी. शादी के दौरान विभिन्न प्रकार की रस्मो को अपनाया जाता है जिन्हे देखकर उनके मतलब जानने की इच्छा होती है. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि शादी के दौरान गठबंधन क्यों किया जाता है. 

अगर हाँ तो ठीक है और अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों किया जाता है शादी के दौरान गठबंधन. दरअसल गठबंधन हमारे पूर्वजो के द्वारा बनाई गई एक रस्म है जिसे उन्होंने बहुत सोच समझकर बनाया है. इस रस्म में विवाह संस्कार का प्रतीक माना जाता है. गठबंधन का अर्थ होता है कि दूल्हा और दुल्हन ने एक-दूजे को हमेशा के लिए अपनी जिंदगी में शामिल कर लिया है और दोनों एक बंधन में बंध गए हैं.

गठबंधन में उसके अंदर हल्दी, सिक्का, पुष्प, दूर्वा और चावल रखे जाते है और उसके बाद गाँठ बाँधी जाती है. इसका अर्थ होता है कि धन पर कोई एक अपना अधिकार नहीं जमाएगा बल्कि दोनों का बराबर अधिकार होगा. फूल बाँधने का अर्थ है कि दोनों एक दूजे को हमेशा खुश रखेंगे. हल्दी रखने का अर्थ है दोनों आरोग्य रहेंगे. चावल रखने का अर्थ है दोनों अन्न का सम्मान करेंगे और घर में अन्न की कभी कमी नहीं होगी, हमेशा अन्न भंडार भरा रहेगा. दूर्वा जीवन को हरा-भरा रखने का संदेश देती है. 

इस शिवलिंग की मुस्लिम भी करते हैं पूजा, वजह हैरान कर देगी

अब प्लास्टिक की बॉटल्स बनाएंगी आपको मालामाल

आखिर क्यों डॉक्टर पहनते हैं व्हाइट कोट

 

You may be also interested

1