Trending Topics

अनोखा है यह कैफे, यहाँ सब कुछ कार्डबोर्ड का बना है

Indian Cafe Is Made Of Cardboard

दुनियाभर में लोग बहुत सी ऐसी चीज़ें बना देते हैं जिन्हे सुनकर और देखकर आपके होश उड़ जाते होंगे. ऐसे में आज भी हम आपको कुछ ऐसी चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर और जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे. जी हाँ, आजकल स्वच्छ पर्यावरण सभी चाहते हैं और इसके लिए कहीं प्लास्टिक वेस्ट का इस्तेमाल पौधों को उगाने में किया जा रहा है, तो कहीं पेड़ पौधे लगाए जा रहे हैं. लोग चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा पर्यावरण को स्वच्छ किया जा सके. 

ऐसे में पर्यावरण को स्वच्छ करने में एक योगदान मुंबई में Cardboard Cafe बनाने वाले आर्किटेक्ट और डिज़ाइनर का भी है. जी हाँ, दरअसल इन्होंने लोगों को ध्यान में रखते हुए इस कैफ़े को बनाया है जिससे आप एक अच्छे वातावरण में सास ले सकें.

जी हाँ, आपको बता दें कि यहां सबकुछ कार्डबोर्ड से बना है और इसे देखने के बाद हर कोई हैरान रह जाता है. हाल ही में इस कैफ़े से जुड़े एक सदस्य ने बताया कि, ''इसे डिज़ाइनर नुरू क़रीम ने डिज़ाइन किया है और ये एक बेहतरीन सोच का परिणाम है. इसके आईडिया को जानने के बाद कई लोगों के मन में अलग-अलग तरह के सवाल उठे. क्योंकि अभी तक लोगों ने ईंट पत्थर से बने रेस्टोरेंट देखे हैं, तो कार्डबोर्ड के रेस्टोरेंट पर विश्वास कर पाना उनके लिए थोड़ा मुश्क़िल था. इस कैफ़े के लैंप शेड्स, कुर्सियां सब कुछ कार्डबोर्ड से बनाया गया है.ये कैफ़े पूरे भारत में आकर्षण का केंद्र है. इसकी सफ़ाई वैक्स लैमिनेशन से की जाती है. इसे मुंबई की बारिश को ध्यान में रखकर बनाया गया है. यहां कभी भी होने वाली बारिश का इस पर कोई असर नहीं पड़ेगा. ईंट-पत्थर से बने कैफ़े में आग लगने की जितनी आशंका है, उतनी ही इसमें भी है.'' आपको बता दें कि इसे बनाने में साढ़े तीन महीने लगे हैं और इसे आर्किटेक्ट की निगरानी में बनाया गया है. इसी के साथ इसका रंग हल्का और बहुत ही बेहतरीन है जो आप तस्वीरों में देख सकते हैं. वहीं इस कैफ़े को बायोडिग्रेडेबल मटिरियल से बनाया है, जो इको-फ़्रैंडली होती है. 

190 लाख साल पहले भी दुनिया में होते थे तोते, मिले जीवाश्म

कभी सुना है 2 अंडों की कीमत 1700, अगर नहीं तो आज पढ़ लो

55 हजार रुपये की शैंपेन पीकर बिल भरने से युवक ने किया मना...

 

You may be also interested

Recent Stories

1