Trending Topics

दिमापुर में आज भी है हिडिंबा का वाड़ा, देखने आते हैं लोग

 interesting facts about nagaland

दुनियाभर में कई ऐसी बाते हैं जिन्हे सुनकर मुँह से ओएमजी निकल आता है. ऐसे में आप सभी महाभारत काल से जुड़ी कई बातों को जानते होंगे, जैसे कि पांडव और कौरव कौन थे, महाभारत का युद्ध किसने जीता, वगैरह-वगैरह, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि भारत में एक जगह ऐसी भी है, जहां आज भी महाभारत काल के महाबली भीम की राक्षसी पत्नी हिडिंबा के वंशज रहते हैं? जी हाँ, आपको बता दें कि इस राज्य का नाम नगालैंड है. जी दरअसल साल 1961 में इस राज्य का नाम नगालैंड रखा गया, जबकि इससे पहले इसे नगा हिल्स तुएनसांग एरिया कहा जाता था. कहते हैं शुरुआत में यह राज्य एक केंद्र शासित प्रदेश था और एक दिसंबर, 1963 को इसे देश का 16वां राज्य बनाया गया था. 

जी हाँ, नगालैंड भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां केवल एक ही रेलवे स्टेशन और एक ही हवाईअड्डा है और ये दोनों राज्य के सबसे बड़े नगर दीमापुर में हैं और दीमापुर को नगालैंड का प्रवेश द्वार कहते हैं.

जी दरअसल इस राज्य के उत्तर में अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम में असम और दक्षिण में मणिपुर राज्य हैं, जबकि पूर्व में यह म्यांमार देश से घिरा हुआ है. इसी के साथ यहां की भाषा अंग्रेजी है और इसके अलावा यहां हिंदी और 16 आदिवासी बोलियां भी बोली जाती हैं. कहते हैं दिमापुर में आज भी हिडिंबा का वाड़ा है, जहां राजवाड़ी में स्थित शतरंज की ऊंची-ऊंची गोटियां हैं, जो अब थोड़ी-बहुत टूट चुकी हैं. इसी के साथ यहां रहने वाले लोगों का मानना है कि इन गोटियों से भीम और उनके पुत्र घटोत्कच शतरंज खेलते थे और इस जगह पांडवों ने अपने वनवास का काफी समय बिताया था.

इस मछली पर पैर पड़ते ही हो जाएगी आपकी मौत

इस वजह से लाश ऑफिस लेकर पहुंचे घरवाले

यूरिन चूसकर डॉक्टर ने फ्लाइट में बुजुर्ग की जान

 

You may be also interested

1