Trending Topics

कचरे की किताबो को इकट्ठा कर खोल दी लाइब्रेरी

  • January 18, 2018
  • OMG!
Turkish Garbage Collectors Open Library with Books Abandoned as Trash

कचरे को फेंकना हम सभी की आदत है और कचरे उठाने वालों की बात करने तो उनके लिए भी वो कचरा जरूरतमंद नहीं होता है वो तो उन्हें इस काम के पैसे मिलते है जिस वजह से वो ये काम करते है। लेकिन आज हम जिनकी बात करने जा रहें है उन्होंने कचरों के माध्यम से ऐसा काम कर दिखाया है जिसे देखकर आप सभी हैरान रह जाएंगे। जी दरअसल में हम बात कर रहें है 32 वर्षीय कचरा कलेक्टर Serhat Baytemur की जिन्होंने तुर्की की राजधानी में एक लाइब्रेरी बनाई है जिसमे वहीं पुस्तके है जो उन्हें कचरे में मिली थी।

जी हाँ सुनकर आपको हैरानी जरूर हो रहीं होगी लेकिन ये बात सच है। दरअसल में Serhat को ये सभी किताबे कचरे में मिली है जिन्हे इन्होने अपनी लाइब्रेरी में सजाया है।

यह लाइब्रेरी Çankaya ज़िले के Ankara में ओपन हुई है और यहाँ पर करीब 6 हज़ार से ज्यादा किताबे है।

सबसे पहले यहाँ पर बहुत कम किताबे थी जो केवल Serhat के घरवाले और उनके कर्मचारी पढ़ते थे लेकिन उसके बाद किताबे बढ़ती गई और एक संग्रह बन गया जिसे इन्होने लाइब्रेरी में तब्दील कर दिया।

यहाँ पर अंग्रेज़ी और फ्रे़ंच पुस्तकें भी है और यहाँ से कोई भी सप्ताह में दो बार किताबो को उधार ले सकता है। अब तो किताबो का संग्रह इतना हो चुका है कि Serhat शैक्षिक कार्यक्रमों, स्कूलों और जेलों में भी इन किताबो को भेजते है। 

इस महिला ने पहले घोंघे खाए फिर घोंघे इन्हे खा गए

अपने लिंग को गोरा करने की चाहत हो तो जाए यहाँ

गर्मी बर्दाश्त नहीं कर पाए जानवर, हुई मौते

 

You may be also interested

1