Trending Topics

इस गाँव में हिन्दू मुस्लिम सभी बोलते हैं संस्कृत

Karnataka Mattur The Only Village In India That Still Speaks sanskrit

आज हम आपको एक ऐसे गाँव के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ हिन्दू हो या मुस्लिम सभी संस्कृत बोलते हैं. जी हाँ, यह गाँव कर्नाटक का है और इस गाँव का नाम मत्तूरु है. यह पूरे देशभर में मशहूर है. कहा जाता है इसकी वजह केवल एक है और वह यह है कि यहाँ पर रहने वाला हर एक शख्स संस्कृत में ही बात करता है. आपको बता दें कि इस गांव में रहने वाले सभी लोग संस्कृत में ही बातें करते हैं. इसके अलावा एक दिलचस्प बात ये कि इस जगह के आसपास के गांवों में लोग कन्नड़ भाषा बोलते हैं, लेकिन मत्तूर में ऐसा नहीं है. जी दरअसल यहां की खासियत है कि यहाँ का बच्चा-बच्चा संस्कृत में बात करता है. 

यह गाँव तुंग नदी के किनारे बसा है, जो बेंगलुरु से 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. कहा जाता है इस गांव में संस्कृत प्राचीन काल से ही बोली जाती है. लेकिन समय के साथ यहां के लोग भी कन्नड़ भाषा बोलने लगे थे, हालाँकि पेजावर मठ के स्वामी ने इसे संस्कृत भाषी गांव बनाने का आह्वान किया था. उसके बाद से सारे लोग आपस में संस्कृत में बातें करने लगे.

यहाँ के कुछ लोग साफ्टवेयर इंजीनियर हैं तो कुछ बड़े शिक्षा संस्थानों व विश्वविद्यालयों में पढ़ा रहे हैं. आज के समय में यह गाँव बड़ा मशहूर है और यहाँ विदेशों से भी कई लोग संस्कृत सीखने के लिए आते हैं. आपको यह भी बता दें कि यहाँ के गली-मोहल्ले में लगे साइनबोर्ड पर भी संस्कृत का ही इस्तेमाल किया गया है. वाकई में यह कमाल है.

एक रात में लिखी गई थी यह शैतानी किताब, खतरनाक है रहस्य

इस देश में भूत-प्रेत बना रहे हैं होटल, सिर्फ गूगल मैप पर नजर आती है ये जगह

यह है दुनिया के सबसे महंगे तलाक

 

1