Trending Topics

गोवा में खुला देश का पहला 'एल्कोहल म्यूज़ियम'

Liquor Museum GOA

पार्टी के शौक़ीनों के लिए गोवा सबसे बेस्ट जगह है और यहाँ जाते ही लोगों को जन्नत महसूस होने लगती है. यहां के बीच, फ़ूड और नाइट लाइफ़ सभी को दीवाना बना देती है. वैसे अब इस लिस्ट में 'एल्कोहल म्यूज़ियम' (Liquor Museum) का नाम भी शामिल हो गया है. मिली जानकारी के तहत देश का पहला पूरी तरह शराब को समर्पित म्यूज़ियम गोवा में खोला गया है. कहा जा रहा है इसका संग्रहालय का नाम 'ऑल अबाउट एल्कोहल' (All About Alcohol) रखा गया है. कैंडोलिम गांव में स्थित संग्रहालय को प्राचीन वस्तुओं के संग्रहकर्ता, स्थानीय व्यवसायी नंदन कुडचडकर द्वारा शुरु किया गया. 

आपको यह भी बता दें कि इसमें फ़ेनी से जुड़ी सैकड़ों कलाकृतियां हैं, जिनमें बड़े, पारंपरिक कांच के वत्स शामिल हैं, जिनमें स्थानीय काजू-आधारित शराब सदियों पहले संग्रहित की गई थी. केवल यही नहीं बल्कि यह भी कहा जा रहा है कि इस संग्रहालय के ज़रिये से लोगों को गोवा की संस्कृति और अनोखे इतिहास की जानकारी दी जाएगी. जी दरअसल यहां फ़ेनी की सदियों पुरानी बोतलें रखी गई हैं, और कांच से बने बर्तन हैं के अलावा पुराने लकड़ी के डिस्पेंसर भी शामिल हैं. इन सभी के ज़रिये लोग लोकल पॉपुलर ड्रिंक्स के इतिहास से परिचित हो सकेंगे.

इस म्यूजियम के बारे में कुडचडकर ने बताया, इसका मकसद दुनिया को गोवा की समृद्ध विरासत, विशेष रूप से फ़ेनी की कहानी बताना है. जिसे यहां काफ़ी पसंद किया जाता है.' आगे उन्होंने बताया कि जब पहली बार उनके दिमाग़ में ये कॉन्सेप्ट आया तो उन्होंंने सोचा कि क्या दुनिया में कहीं भी शराब का म्यूज़ियम है. मगर हैरानी है कि दुनिया में कहीं भी ऐसा कोई म्यूज़ियम नहीं है, जहां आप शराब से संबंधित सामानों को देख सकें.

खाने नहीं सजाने के लिए काम आती है ये गोभी

 

You may be also interested

Recent Stories

1