Trending Topics

OMG! यहाँ घर में भी बच्चों को हेलमेट पहनकर रखते हैं माँ-बाप

China new trends parents Strapping Corrective Helmets on Babies to make Their Heads Round

दुनियबाहर में कई ऐसे रिवाज और ट्रेंड होते हैं जो बहुत अजीबोगरीब होते है. आज हम आपको एक ऐसे ही ट्रेंड के बारे में बताने जा रहे हैं. जी दरअसल यह मामला चाइना का है. यहाँ छोटे बच्चों को घर में हेलमेट पहनाकर रखा जाता है. जी हाँ और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बच्चे सारा दिन हेलमेट पहने रहते हैं. आप सभी को बता दें कि चाइनीज माता-पिता को लगता है कि ऐसा करने से उनके बच्चे का सिर गोल होगा और वे दिखने में सुंदर लगेंगे. आप सभी को बता दें कि चीन में मां-बाप बच्चे के सिर की गोलाई के लिए उन्हें सारा दिन हेलमेट पहनने के लिए मजबूर कर रहे हैं. वहीं इस हेलमेट को कंपनियों ने करेक्टिव हेलमेट (Corrective Helmet) नाम दिया है. वैसे कई लोग इसे बेवकूफी कह रहे हैं.

लेकिन कई लोग इसे चाइनीज मां-बाप का बच्चों के प्रति खास खयाल रखना कह रहे हैं. वैसे इस बीच चीनी कंपनियां इस अजीबोगरीब ट्रेंड का भरपूर फायदा उठा रही हैं. हेड करेक्शन और करेक्टिव हेलमेट के नाम पर चीनी कंपनियां तरह-तरह के प्रोडक्ट्स बनाकर बेच रही हैं. बताया जा रहा है इनमें हेलमेट से लेकर स्पेशल मैट्स और पिलो शामिल हैं. वहीं कंपनियों का दावा है कि इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बच्चों का सिर चपटा नहीं होगा.

वहीं दूसरी तरफ लोकल मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि एक समय चपटा सिर यहां सौभाग्य का प्रतीक माना जाता था और हर मां-बाप बच्चों का चपटा सिर पाने के लिए उन्हें अजीबोगरीब तरह से सुलाते थे. हालाँकि अब मां-बाप बच्चे के सिर का आकार सही रखने के लिए उन्हें घर में भी पूरा दिन हेलमेट पहनाकर ही रखते हैं. वहीं इन हेलमेट्स को खरीदने के लिए तीन लाख 20 हजार रुपए भी चुकाने पड़ते हैं.

खाने नहीं सजाने के लिए काम आती है ये गोभी

गोवा में खुला देश का पहला 'एल्कोहल म्यूज़ियम'

 

1