Trending Topics

यहाँ 5 दिनों तक कपड़े नहीं पहनती महिलाए, राक्षस है कारण

Married Women Here Stay Naked For 5 Days

आजकल दुनियाभर में कई ऐसी परम्परा है जो अजीबोगरीब है. ऐसे में कुछ परंपराएं तो होश उड़ाने वाली होती हैं जिन्हे सुनने के बाद दिल को झटका लगता है और दिमाग काम करना बंद कर देता है. ऐसे में आज हम आपको देश की एक ऐसी परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आपके होश उड़ ही जाएंगे. जी हाँ, यहाँ परंपरा के मुताबिक, महिलाओं को साल भर में पांच दिन बिना कपड़ों के बिताने रहते हैं. जी हाँ, आइए जानते हैं कहाँ की है यह परम्परा. 

जी दरअसल साल भर में पांच दिन निर्वस्त्र रहने की ये परंपरा हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण घाटी की है और यहां पीणी गांव में महिलाएं पांच दिनों तक कपड़े नहीं पहनती हैं. कहाँ जाता है इस दौरान महिलाएं मर्दों के सामने भी नहीं आती और एकांत में जीवन जीती है. वहीं इस बात का पालन महिलाएं सावन के महीने में करती है. आइए जानते हैं ऐसा क्यों...? जी दरअसल इसे लेकर ऐसी मान्यता है कि बहुत सालों पहले इस गांव में शादीशुदा जो भी महिला सुंदर कपड़े पहनकर सजती- संवरती थी, उनको राक्षस उठा कर ले जाया करता था.

इसी के साथ कहाँ जाता है काफी समय तक राक्षस महिलाओं के साथ अत्याचार करता रहता था और वहीं बाद में देवताओं ने राक्षस का वध करके इस अत्याचार से महिलाओं को सुरक्षा प्रदान की और फिर इसके बाद से ही ये परंपरा चली आ रही है. ऐसा मन जाता है अगर कोई स्त्री इस परंपरा को नहीं निभाती है, तो इसे अशुभ का कारण भी माना जाता है. केवल इतना ही नहीं यहां की महिलाएं पांच दिनों तक निर्वस्त्र रहने के साथ ही शांत रहती है और कुछ नहीं कहती है.

इस मंदिर में चतुर्भुजी देवी की प्रतीमा पर खुदा हुआ है रहस्य, नहीं समझ पाया कोई

चीटियों की वो बातें जो आपने कभी नहीं सुनी होंगी

यहाँ इस ख़ास वजह से शिव से पहले होती है रावण की पूजा

 

You may be also interested

Recent Stories

1