Trending Topics

जल्द ही बाजार में पुरुषों के लिए भी आएगी गर्भ निरोधक गोलियां

Morning After Pill Emergency contraception for men

आप सभी को बता दें कि अनचाहे गर्भ से बचने के लिए अब तक पुरुषों के लिए कंडोम और महिलाओं के लिए गर्भ निरोधक गोलियां सर्वाधिक प्रचलन में हैं, लेकिन कंडोम का इस्तेमाल न करने की इच्छा रखने वाले पुरुषों के लिए भी अब महिलाओं की ही तर्ज पर गर्भ निरोधक गोलियां उपलब्ध होने वाली हैं. जी हाँ, अब जल्द ही अनचाहे गर्भ से बचने के लिए पुरुषों के इस्तेमाल योग्य कम से कम दो परियोजनाओं पर वैज्ञानिक काम कर रहे हैं जो जल्द बाजार में आने वाली है. 

कहा जा रहा है इनमें से एक एच2-गैमेनडैजोल है जो शुक्राणु को पूर्ण रूप से विकसित नहीं होने देगा और सामान्य रूप से अपरिपक्व शुक्राणु टेस्टिस में प्रवेश करने के बाद पूरा रूप लेते हैं, लेकिन एच2-गैमेनडैजोल उन्हें विकसित होने से रोक देगा. आपको बता दें कि अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास मेडिकल सेंटर में प्रजनन जीव वैज्ञानिक जोसफ ताश ने इस बारे में बात करते हुए कहा, "यदि कोई शुक्राणु नहीं हो तो अंडाणु उर्वर नहीं हो सकता."

खबरों के अनुसार ताश इस पर 2001 से काम में जुटे हैं और दूसरा संभावित कंपाउंड जेक्यू1 है जो शरीर को शुक्राणु निर्मित करने की दशा में जाने से रोक देगा. वहीं इस बारे में अनुसंधानकर्ताओं को जेक्यू1 मॉलिक्यूल की उस विशिष्ट किस्म का पता लगाना होगा जो टेस्टिकल प्रोटीन पर बिना किसी दुष्परिणाम के काम करेगा जो अब तक नहीं लग पाया है. कहा जा रहा है कि इन्हें बाजार में उपलब्ध होने में हालांकि अभी कई वर्ष लग सकते हैं लेकिन उम्मीद जताई जा रही है यह जल्द ही सम्भव होगा.

दुनिया का सबसे छोटा कपल, आइए जानते हैं इनके बारे में

इस मेले में मिल रहा है गधी का दूध, कीमत जानकार उड़ जाएंगे आपके तोते

सात जन्मों तक एक ही जीवनसाथी पाने के लिए इस मंदिर में करें शादी

 

You may be also interested

1