Trending Topics

हवा में उड़ते हुए इस वाटरफॉल को देखने के लिए दूर दूर से आते है लोग

People come from far and wide to see this waterfall flying in the air.

नेचर लवर्स को वॉटरफॉल देखना बहुत पसंद होता है. ऊंचाई से गिरते पानी की आवाज और उसकी खूबसूरती मन मोहने वाली कही जाती है. आमतौर पर वॉटरफॉल का पानी गुरुत्वाकर्षण की वजह से ऊपर से नीचे की ओर बहता है, लेकिन क्या आपने ऐसा वॉटरफॉल देखा है जहां पानी ऊपर से नीचे नहीं गिरता बल्कि हवा में ही टिका हुआ रहता है?

आप जानकर हैरान होंगे कि देश में ही ऐसी जगह है जहां विज्ञान का गुरुत्वाकर्षण नियम भी लागू हो जाता है. यह दुर्लभ नजारा दिखता है महाराष्ट्र के रांगणा किले का बताया जा रहा है. यहां हवाएं इतनी तेज गति से चलती हैं कि वॉटरफॉल से गिरने वाला पानी जमीन पर ना आकर हवा में ही उड़ने लग जाते है. ये नजारा वाकई बहुत खूबसूरतबी भी बताया जाता है. यह जगह देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से 120 किलोमीटर दूर है और कोई भी यहां जा सकता है.

 

 

दूर-दूर से पर्यटक आते यहां: नानेघाट में यह वॉटरफॉल चारों ओर पहाड़ और हरियाली से घिरा हुआ है जिसकी सुंदरता पर्यटकों को आकर्षित करने का काम करता है. पर्यटक यहां दूर-दूर से आते हैं और इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता के साथ ही पानी को नीचे से ऊपर की ओर बहते देखकर हैरान हो ही जाते है. मानसून के दौरान इस वॉटरफॉल को देखने में और मजा आता है क्योंकि तब पानी की रफ्तार बहुत तेज होती है.

यहां कई वॉटरफॉल मौजूद: खबरों का कहना है कि रांगणा किला कोल्हापुर जिले की सीमा पर सह्याद्री पर्वत पर मौजूद है.

यहां कई वॉटरफॉल गिरते हैं, पर ये वॉटरफॉल इतना खूबसूरत है कि यहां एक बार जाने के उपरांत वहां से वापस आने का मन नहीं कर रहा. इसकी सुंदरता ना सिर्फ हमें मंत्रमुग्ध करती है बल्कि देखने वाले पानी को हवा में तैरते देखकर हैरान हो ही जाते है.

You may be also interested

1