Trending Topics

OMG! धूप से हो सकता है स्किन कैंसर

Strong sunlight can also give you Skin cancer

गर्मी का मौसम है और इस मौसम में देशभर में तापमान लगातार बढ़ रहा (Increases In temperature) है. जी हाँ और तेज धूप (Sunlight) और लू की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आप सभी जानते ही होंगे धूप और गर्मी (Heat) की वजह से हिट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन जैसी बीमारियों हो जाती है, हालाँकि आपको यह नहीं पता होगा कि तेज धूप की वजह से आपको स्किन कैंसर (Skin Cancer) भी हो सकता है. जी हाँ, सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी लेकिन यह सच है. जी दरअसल इस कैंसर को मेलानोमा स्किन कैंसर कहा जाता है. वहीँ ये कैंसर उन अंगों में ज्यादा होता है, है जो सीधे सूरज की तेज किरणों के संपर्क में आते हैं. जी दरअसल कैंसर विशेषज्ञों का कहना है कि इस समय लोगों को तेज धूप से खुद का बचाव करना चाहिए. 

गर्मी के दिनों में दोपहर 11 बजे से शाम चार बजे तक धूप में बाहर निकलने से बचना चाहिए. इसके अलावा डॉक्टरों का यह भी कहना है कि हमारे शरीर के लिए धूप अच्छी है, लेकिन सुबह 7 से 9 बजे के बीच की धूप का सेवन करना चाहिए. इससे आपको विटामिन डी भी मिल जाएगा और सूरज की तेज किरणों से भी बचाव हो जाएगा. अगर बहुत ही जरूरी है. तभी तेज धूप में बाहर निकलें और इस दौरान अपने पूरे शरीर को ढककर बाहर जाएं. जी दरअसल डॉक्टर्स का कहना है कि, 'शरीर की कोशिकाओ में असामान्य वृद्धि होने की वजह से कैंसर होता है. सूरज की किरणों से निकलने वाली अल्ट्रा वायलेट रेय्ज (U.V Rays) से स्किन कैंसर होता है. इसके अलावा फैमिली हिस्ट्री, इम्यूनिटी का कम होना और रेडिएशन की वजह से भी कैंसर होने की आशंका रहती है. हालांकि भारत में स्किन कैंसर के मामले अन्य देशों की तुलना में कम ही आते हैं, लेकिन फिर भी जरूरी है कि तेज धूप से बचाव किया जाए.'

हालाँकि अगर आप ज्यादा देर तक तेज धूप में रहेंगे, तो स्किन कैंसर होने का खतरा बढ़ता रहेगा. सबसे खासतौर पर चेहरे गर्दन और हाथों पर कैंसर का खतरा रहता है. जी हाँ और गहरे रंग वालों की तुलना में गौरे लोगों में स्किन कैंसर होने की आशंका ज्यादा रहती है. जी दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि गौरे लोगों के शरीर में मेलेनिन कम होता है इसलिए उन्हें स्किन कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है.

अनोखा शख्स, बिना पैर के चढ़ गया ब्रिटेन का सबसे ऊंचा पर्वत

OMG! बिल्ली से इतना प्यार कि उसी से रचा ली शादी

 

You may be also interested

1