Trending Topics

यह है धरती का सबसे महंगा पदार्थ

The Most Expensive Material In The World

आप सभी ने आज तक दुनिया के महंगे पदार्थों के बारे में सुना या पढ़ा होगा लेकिन आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी वस्तु के बारे में बताने जा रहे हैं. अब आप सोच रहे होंगे वह 'डायमंड' है क्योंकि उससे महंगा शायद ही कुछ होगा! तो हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि प्लैटिनम, रोडियम, यूरेनियम और कैलिफोर्नियम समेत कई ऐसे पदार्थ हैं जो 'डायमंड' से भी कहीं गुना अधिक महंगे होते हैं. जी हाँ और धरती का सबसे महंगा पदार्थ एंटीमैटर है. 

यह ही है जिसे दुनिया का सबसे महंगा मैटेरियल कहते है. अगर हिंदी में इसके अर्थ के बारे में बात करें तो 'एंटीमैटर' को 'प्रतिद्रव्य' या 'प्रतिकण' कहते है. जैसे कोई 'पदार्थ' कणों से मिलकर बना होता है ठीक वैसे ही यह 'प्रतिद्रव्य' भी प्रतिकणों से मिलकर बना होता है. इस पदार्थ की खोज 20वीं शताब्दी में हुई थी. यह अंतरिक्ष में छोटे-छोटे टुकड़ों में मौजूद होता है.

आप सभी को बता दें कि एंटीमैटर को बनाने के लिए लैब में वैज्ञानिक इसे दूसरे पदार्थों के साथ मिलाकर थोड़ा रिफाइन करते हैं. इस समय में एंटीमैटर के 1 ग्राम की क़ीमत 62.5 ट्रिलियन डॉलर (4,56,95,03,12,50,00,00 रुपये) के क़रीब है. सुनकर झटका लगा ना लेकिन यह सच है और यही वजह है कि 'एंटीमैटर' सबसे महंगा माना जाता है. वैसे इसे बनाने वाली टेक्नोलॉजी सबसे ज़्यादा खर्चीली होती है इस वजह से भी यह महंगा होता है. कहा जाता है 1 मिलीग्राम 'एंटीमैटर' बनाने में क़रीब 250 लाख रुपये की लागत आती है. आपको बता दें कि एंटीमैटर का इस्तेमाल अंतरिक्ष में जाने वाले विमानों के ईधन में किया जाता है. 

17 मिनट में शादी कर दूल्हे ने दहेज के रूप में मांगी अनोखी चीज

एक रात में लिखी गई थी यह शैतानी किताब, खतरनाक है रहस्य

इस देश में भूत-प्रेत बना रहे हैं होटल, सिर्फ गूगल मैप पर नजर आती है ये जगह

 

You may be also interested

Recent Stories

1