Trending Topics

बिहार की वो गुफ़ा जिसके अंदर है करोड़ों का ख़ज़ाना

treasure hunt in the Son Bhandar Caves of Bihar

आप सभी ने आज तक कई गुफ़ाओं के बारे में पढ़ा और सुना होगा. वैसे आज हम आपको एक ऐसी गुफा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानने के बाद आपको हैरानी होगी. जी दरअसल यह गुफा बिहार के राजगीर में स्थित है और इसे सोन भंडार गुफा कहा जाता है.

Atlas Obscura के एक लेख को माना जाए तो सोन भंडार गुफ़ाएं- दो आर्टिफ़िशियल गुफ़ाएं हैं और इनके बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है. इनमे एक गुफ़ा के बाहर मौर्यकालीन कलाकृतियां मिलीं हैं तो दूसरी गुफा के प्रवेश द्वार पर गुप्त राजवंश के भाषा या चिह्नों में कुछ शिलालेख पाये गये हैं. अब अगर The Times of India के लेख को माने तो इन गुफ़ाओं का निर्माण वैरादेव नामक 'जैन मुनि' ने किया था. जी दरअसल शिलालेखों के आधार पर इन गुफ़ाओं का निर्माण काल 4 शताब्दी ई.पू. बताया गया है और दूसरी गुफ़ा के बाहर ख़ूबसूरत जैन कलाकृतियां और विष्णु की मूर्ति है.

जी दरअसल ब्रिटिश आर्केलॉजिकल सर्वेयर ऑफ़ इंडिया (British Archaelogical Surveyor of India), Cunningham ने इन गुफ़ाओं की जांच-पड़ताल की है. इन गुफाओं को लेकर कई कहानिया प्रचलित हैं. जैसे कहा जाता है यहां बहुत सारा सोना छिपा है. कई लोग यह भी मानते हैं कि जरासंध या बिंबिसार का छिपा ख़ज़ाना इसी गुफा में है. केवल यही नहीं बल्कि गुफ़ा की एक दीवार पर एक दरवाज़ा जैसा कुछ बना है और उसके बगल में कुछ गुप्त शिलालेख है, जिसे आज तक कोई नहीं पढ़ पाया है. कई लोग यह मानते है कि ये कोई गुप्त शब्द हैं और जो ये पढ़ पायेगा वो ख़ज़ाने तक का रास्ता भी ढूंढ लेगा, हालाँकि आज तक कोई इसे पढ़ नहीं पाया,

अकेलेपन का शिकार लोगों को मिला Gloves Human Touch

फिर आ गया दुनिया का सबसे महंगा मास्‍क

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक मशरूम, छूने से हो सकते हैं बीमार

 

1