Trending Topics

सबसे आलसी जानवर है स्लोथ, 90% जिंदगी उल्टा लटके हुए गुज़ार देते हैं

worlds laziest animal slotH

आप सभी ने आज तक दुनिया में कई तरह के जानवर देखे होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जानवर से मिलवाने जा रहे हैं जिससे मिलकर आपको हैरानी होगी. जी दरअसल यह जानवर ऐसा है जो अपने आलस के चलते पूरी ज़िंदगी उल्टा लटके हुए बिता देता है. जी हाँ और इस जानवर का नाम स्लोथ (Sloth) है. यह एक शाकाहारी जानवर मध्य और दक्षिण अमेरिकी उष्णकटिबंधीय जंगलों में रहते हैं. इनकी 6 तरह की प्रजातियां धरती पर मौजूद हैं. यह सभी 6 प्रजातियां दो जीववैज्ञानिक कुलों में बंटी हुई हैं. इनमे एक 2 उंगली वाले Megalonychidae होते हैं और दूसरी 3 उंगली वाले Bradypodidae होते हैं. 
 

स्लोथ हमेशा पेड़ों के ऊपर ही लटके रहते हैं. जी हाँ और वह अपनी ज़िंदगी का क़रीब 90 फ़ीसदी हिस्सा उल्टा लटके हुए ही गुज़ार देते हैं. इस दौरान वो हिलते-डुलते भी बहुत कम है. केवल यही नहीं बल्कि ये इसी स्थिति में मादा से संबंध बनाते हैं और ऐसे ही उल्टे लटके हुए मादा बच्चे पैदा करती है. आप सभी को बता दें कि स्लोथ का पाचन तंत्र भी बहुत ज़्यादा सुस्त होता है. वह केवल एक पत्ती खाकर भी पूरा दिन गुज़ार सकते हैं. जी दरअसल, एक पत्ती को पचाने में उसे महीनाभर लग जाता है.

इसका फ़ायदा ये है कि स्लोथ बहुत कम खाना खाकर भी लंबे वक़्त तक जीवित रहते हैं. ये जानवर हर रोज़ क़रीब 15 से 20 घंटे तक सोते रहते हैं और बाकी के वक़्त में भी ये पेड़ पर ही रहते हैं. ये इतना सुस्त होते हैं कि पूरे दिन में महज़ 41 गज की ही दूरी तय कर सकते हैं. यह अगर भागने की भी कोशिश करें, तो इनकी स्पीड 3 किलोमीटर प्रति घंटा भी नहीं होती है. ये अपनी इन्ही बातों के लिए चर्चाओं में बने रहते हैं.

कभी देखा है इतना बड़ा कॉकरोच, जानिए इसके बारे में

'रेड गोल्ड' नाम से मशहूर है ये मसाला, कीमत 3 लाख रुपये

 

1