Trending Topics

इस देश में कचरे को भेजा जाता है विदेश यात्रा पर

  • November 23, 2017
  • OMG!
waste paper from norfolk is being shipped 13000 miles away to china for recycling

हम अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में न जाने कितना ही कचरा निकाल देते हैं. बालों से लेकर पैरों की धुल तक हम रोज़ कचरा निकालते हैं. लेकिन इंग्लैंड में  एक जगह ऐसी भी है जहां कचरे को रीसायकल करने के लिए उससे चीन भेजा जाता है. जो काम चीन में होता है वही काम उसी शहर में महज 41 किलोमीटर दूर स्थित जगह पर भी हो सकता है, लेकिन क्यों करवाई जाती है इस कचरे को विदेशी यात्रा, आइये जानते हैं.

इंग्‍लैंड की नॉरफोल्‍क काउंटी अपने नागरिकों के पास से रद्दी कागज को इकठ्ठा करती है. गीला और सूखा कचरा अलग करती है और हर साल करीब 38,000 टन कचरा वहां से 13,000 मील दूर चीन भेजती है. चीन में इस कचरे को रीसाइकिल किया जाता है.

हालाकि बिलकुल यही सुविधा इस काउंटी में महज 41 किलोमीटर दूर किंग्‍स लिन के पॉम पेपर प्‍लांट में मौजूद है. हर कोई इस बात को जान कर हैरान तो है पर ये नहीं समझ पाता कि ऐसा क्‍यों है.

सूत्रों से पता चला है की चीन में रीसाइकलिंग करने वाली कंपनी ज्‍यादा कीमत अदा करती है. हालांकि ये बात सच है कि इस कचरे को चीन भेजने वाली कंपनी NEWS यानि नॉर्स इन्‍वारोमेंटल वेस्‍ट सर्विस के अधिकारी इस बात को वजह नहीं मानते.

नॉरफोल्‍क के नगर अधिकारियों का कहना है कि उनकी काउंटी में रहने वाले लोग इस बात से डरते हैं कि आखिर इतने कचरे को कैसी रिसाइकिल किया जायेगा. इसीलिए वे अपना कचरा इतनी दूर भेज देते हैं और वातावरण को भी प्रदूषित नहीं होने देते.

You may be also interested

1