Trending Topics

क्या आप जानते हैं टूथपेस्ट के ट्यूब पर बनी अलग-अलग रंग की पट्टियों का मतलब?

What Does the Toothpaste Color Code Mean

हम सभी हर दिन टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह हमारे जीवन का हिस्सा है. ऐसे में उससे जुड़ी कई ऐसी जानकारियां हैं, जिनके बारे में हमें कुछ पता है तो कुछ नहीं. ठीक वैसे ही जैसे कि टूथपेस्ट के ट्यूब पर बनी अलग-अलग रंग की पट्टियां, जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं. आपने देखा होगा ये लाल, हरा, काला और नीले रंग की होती है. तो आइए आज जानते हैं इसके बारे में. आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर कई दफा यह दवा किया गया है कि टूथपेस्ट के ट्यूब पर बनी नीली पट्टी का मतलब होता है 'दवा युक्त टूथपेस्ट'. 

वहीं हरी पट्टी का मतलब है पूरी तरह से प्राकृतिक. इसी के साथ लाल पट्टी का मतलब होता है प्राकृतिक और केमिकल का मिश्रण और नजर आने वाली काली पट्टी का मतलब पूरी तरह से केमिकल और यह पूरी जानकारी निराधार और गलत है. इसी के साथ साइंटिफिक अमेरिकन नाम की वेबसाइट की माने तो, ''दुनिया में जो कुछ भी है, वो तकनीकी रूप से एक केमिकल है और यहां तक कि सभी प्राकृतिक चीजें भी एक प्रकार का केमिकल हैं और ऐसे में केमिकल या बिना केमिकल वाले प्रोडक्ट का तो कोई सवाल उठता ही नहीं है.''

जी दरअसल, टूथपेस्ट के ट्यूब पर बनी अलग-अलग रंग की पट्टियां इंसानों के लिए बेकार हैं और निरर्थक हैं और असल में रंग ट्यूब बनाने वाली मशीनों में लगे लाइट सेंसर को यह संकेत देता है कि ट्यूब किस प्रकार की और किस आकार की बनाई जाएगी. कहा जाता है इसे सिर्फ लाइट सेंसर ही समझ सकते हैं, इंसान नहीं. 

टेढ़ा है यह मंदिर, 4 से 6 महीने तक डूबा रहता है पानी में

कैकेयी नहीं बल्कि इनकी वजह से राम-सीता को सहना पड़ा था वियोग

इस गुफा में रखा है रावण का शव

 

You may be also interested

1