Trending Topics

यहाँ है दुनिया का सबसे लम्बा और ऊँचा Glass Bridge 

world longest and highest glass bottom bridge to open in china

दुनिया में कई खुबसूरत चीज़े हैं जो हमे आकर्षित करती हैं. चाहे वो चीन की हो या फिर जापान की. वैसे चीन जापान  ही अपनी अनोखी चीज़ों के लिए जाना जाता है. जैसे आप ने चीन का वो ग्लास ब्रिज तो देखा ही होगा जो बेहद ही खतरनाक है और डरवाना भी है. जिस पर चलने अगर हम लग जाए तो हमारी जाना ही निकल जाये.  

इस पर कोई कमज़ोर दिल वाला नहीं चल सकता इतना खतरनाक है ये. आपको बता दे ये दुनिया का सबसे लम्बा शीशे का पूल कहा जा रहा है जो अभी बन ही रहा है. लेकिन अब ये जल्दी ही आम लोगों के लिए खुल रहा है. ये पूल हेबेई प्रांत के शिजियाझुआंग शहर में बना हुआ है तो करीब  488 मीटर के दायरे में है.

आप देख सकते हैं इस पूल को जो दो बड़ी चट्टानों के बिच बना हुआ है. इसकी चौड़ाई दो मीटर है और 218 मीटर ऊँचा है यानि करीब 66 मंजिला इमारत. यह पिंगशान काउंटी के होंगयांगु साइंस एरिया में बना है. इतनी ऊंचाई पर चल पाना बहुत ही मुश्किल होता है.

लेकिन आपको बता देते हैं ये शीशे चार सेंटीमीटर मोटे हैं और करीब 077 पारदर्शी शीशे लगे हैं इसमें. शीशे के कुल टुकड़ों का वजन करीब 70 हजार किलोग्राम हैं. इसे बनाने वाले ‘हेबेई बैइलु ग्रुप’ कंपनी का कहना है कि इसे थोड़ा घुमावदार बनाया गया है ताकि जब पर्यटक इसके बीच में चलेेंगे तो उनमें सनसनाहट पैदा हो.

इससे आप नेचर का भरपूर मज़ा ले सकते हैं लेकिन सम्भल कर. यह पुल दो हजार लोगों के लिए तैयार किया गया है, लेकिन सुरक्षी की दृष्टि से एक बार में सिर्फ पांच सौ लोगों को जाने की अनुमति दी जाएगी.

You may be also interested

Recent Stories

1