Trending Topics

इस पौधे को मात्र छूने-भर से जा सकती है आपकी जान

World Deadliest Plants

आज के समय में दुनिया में कई ऐसी जहरीली चीज़ें हैं जो अगर हाथ भी लग जाए तो मौत तक पहुंचा देती है और उन्ही में से एक है यह पौधा. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं किलर ट्री की. जी दरअसल लंदन में एक ऐसा पौधा जिसको वहां की आम बोलचाल की भाषा में नाम होगवीज या किलर ट्री कहते हैं. कहा जाता है इसका वैज्ञानिक नाम हेरकिलम मेंटागेजिएनम है और यह पौधा ब्रिटेन के लंकाशायर नदी के किनारे पाए जाते हैं. जी हाँ, इसे एक खतरनाक पौधा कहा जाता है और इसकी लंबाई अधिकतम 14 फीट तक होती है. 

यहाँ के लोगों का मानना है कि अगर कोई इस पौधे को छू ले तो उसके हाथों पर फफोले पड़ जाते है. वहीं यहाँ के वैज्ञानिकों ने इस पर रिसर्च की है और उनका मानना है इसे छूने के 48 घंटों के भीतर ये अपना खतरनाक असर दिखाना शुरु कर देता है. वैसे दिखने में यह पौधा काफी आकर्षक होता है लेकिन यह उतना ही खतरनाक होता है. 

इस पौधे के बारे में वैज्ञानिको का मानना है कि ''यह पौधा सांप से भी ज्यादा जहरीला होता है. अगर आपने कभी इस पेड़ को स्पर्श कर दिया तो कुछ ही घंटों में आपको महसूस होगा की आपकी पूरी त्वचा जलने लगी है.'' इसी के साथ इस पौधे को लेकर डॉक्टर्स का कहना है कि, ''यदि कोई इस पौधे को स्पर्श कर ले तो, इंसानो की आंखओं की रोशनी जाने का खतरा जाती है और अब तक इस पौधे से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए कोई सटीक दवा नहीं बन पाई है.'' बताया जाता है इस पौधे के जहीरीले होने का कारण है इसके अंदर पाए जाना वाला सेंसआइजिंग फूरानोकौमारिंस नामक रसायन, जो इसे खतरनाक कर देता है.

शादी के बाद पति के सामने खुली पत्नी की ऐसी सच्चाई कि....

यहाँ दे रहे हैं प्लास्टिक के कचरे को रीसाइकिल कर लकड़ी का रूप

ये है दुनिया की सबसे महंगी शराब

 

Recent Stories

1