Trending Topics

कैलकुलेटर में MS, MR, MC, M+ और M- बटन का काम क्या है, जानिए यहाँ?

you Must have seen MS MR buttons in the calculator do you know what they work

आजकल जोड़, घटाना, गुणा और भाग करने के लिए सभी को कैलकुलेटर चाहिए होता है क्योंकि यही वह यंत्र है जिसके जरिये किसी भी बड़ी से बड़ी संख्या को चुटकी में हल किया जा सकता है. जी हाँ, कैलकुलेटर में जोड़, घटाना, गुणा और भाग के अलावा भी कई ऐसे बटन होते हैं जिनके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं होती. ऐसे में हम इन बटनों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं. वैसे आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैलकुलेटर में नजर आने वाले MS, MR, MC, M+, M-बटनों के बारे में कि इनका क्या मतलब होता है और ये कैसे काम करते हैं?

MS (Memory Store): हिसाब-किताब के दौरान जिस भी नंबर की बार-बार ज़रुरत होती है उसे एक बार लिख कर MS दबा दें. ऐसा करने से वो नंबर कैलकुलेटर की मैमरी में सुरक्षित हो जायेगा और उसके बाद आपको बार बार नंबर को टाइप करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. M R (Memory Recall): इस बटन को दबाने करने से सुरक्षित किया हुआ नंबर आ जाएगा. MC (Memory Clear): इस बटन को दबाने से सुरक्षित किया हुआ नंबर मेमोरी से बाहर चला जायेगा और उसके बाद आप किसी अन्य नंबर को सुरक्षित कर पाएंगे.

वहीँ इसके अलावा कैलकुलेटर में (M+) और (M-) नाम के भी दो महत्वपूर्ण बटन भी होते हैं जो MS, MR और MC को सहायता प्रदान करते हैं. M+ : जी दरअसल MS द्वारा सुरक्षित किये गए नंबर में कोई संख्या जोड़ने के लिए (M+) दबाना पड़ता है. M- : वहीँ MS द्वारा सुरक्षित किये गए नंबर में ही कोई सख्या घटाने के लिए (M-) दबाना पड़ता है.   

You may be also interested

1