Trending Topics

'पत्थर' में बदल रही है यह बच्ची, हुई है अजीब बिमारी

5 month old baby girl in UK turning to stone due to rare disease

दुनियाभर से कई तरह के अजीब-अजीब किस्से सामने आते हैं. अब हाल ही में भी एक चौकाने वाला मामला सामने आया है. यह मामला नाइटेड किंगडम का है. यहाँ रहने वाली पांच महीने की बच्ची एक अत्यंत दुर्लभ आनुवंशिक बीमारी के कारण ‘पत्थर’ में बदल रही है. जी हाँ, मिली जानकारी के तहत ये बीमारी मांसपेशियों को हड्डियों में बदल देती है. जिस बच्ची के साथ यह हो रहा है उसका नाम लेक्सी रॉबिन्स है और इस बच्ची का जन्म 31 जनवरी 2021 को हुआ था.

देखने में बच्ची किसी भी सामान्य बच्चे की तरह लग रही थी, लेकिन उसने अपना अंगूठा नहीं हिलाया और उसके पैर की उंगलियां बड़ी थीं. यह देखकर उसके माता-पिता उसे डॉक्टरों के पास ले गए, लेकिन लेक्सी की बीमारी का पता लगने में कुछ समय लगा. कुछ समय बाद पता चला कि उसे Fibrodysplasia Ossificans Progressiva (FOP) नाम की एक गंभीर बीमारी है, जो दो मिलियन में सिर्फ एक को प्रभावित करती है. 

FOP के चलते मरीज के कंकाल के बाहर भी हड्डी बनने लगती है और शरीर का मूवमेंट होना बंद हो जाता है. कहते है कि ये बीमारी मांसपेशियों और टिश्यू को हड्डी में बदल देती है. कुछ ही समय में यह स्थिति एक शरीर को पत्थर में बदल देती है. मिली जानकारी के तहत इस बीमारी वाले लोगों का कोई निश्चित ट्रीटमेंट नहीं है. इसमें मरीज 20 साल की उम्र तक पूरी तरह बिस्तर पर आश्रित हो सकते हैं और लगभग 40 साल तक जिंदा रहते हैं. मिली जानकारी के तहत इस बीमारी के कारण, लेक्सी को हल्का झटका लगने या गिरने पर उसकी स्थिति और खराब हो सकती है. अब वह इंजेक्शन, वैक्सीन, डेंटल केयर नहीं ले सकती है और ना ही आगे चलकर बच्चे को जन्म दे सकती है. 

छठवा फेरा होते ही दुल्हन ने तोड़ दी शादी, वजह कर देगी हैरान

क्या आपने कभी खाया है काला अमरुद, खाने से जल्दी नहीं आता बुढ़ापा

6 फीट लंबा है ये कुत्ता, वजन 50 किलो से ज्यादा और जीता है लक्जरियस जिंदगी

 

You may be also interested

1