Trending Topics

7 खुफिया जगहें जहां जाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

Seven most Restricted Places

इंटरनेट के इस युग में आज ये सोचना भी सोच से परे है कि बिना किसी यातायात के साधन जैसे हवाई जहाज और नई तकनीक के बिना हम कैसे कही जा सकते है. पहले के ज़माने में तो ऐसा कोई साधन भी नहीं था कि हम पता लगा सके कि कोई कहाँ है. लेकिन आज हम दुनिया की कोई भी जानकारी इंटरनेट से दुनिया के किसी भी कोने से निकाल सकते है लेकिन पुराने समय में ऐसा नहीं था. लोग सोना, हीरे के साथ ज़रूरी इन्फार्मेशन, ख़ुफ़िया जानकारी भी छुपा सकते थे. ये ऐसे राज होते थे जिनसे देश की सुरक्षा या कई इम्पॉटेंट जानकारी होती थी, जिसका किसी गलत हाथो में जाने से बहुत नुकसान हो सकता था. ऐसा माना जाता है कि इन जानकारियों को पुराने बिल्डिंग्स या वर्ल्ड वॉर 2 में नष्ट हुए बीडिंग्स या प्लेसेस में छुपा दिया जाता था. जो आम जनता के पहुंच से दूर होती थी.

हम आप को आज कुछ दुनिया की ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जिन्हे आप विजिट तो करना चाहेंगे पर कभी कर नहीं पाएंगे.

1. Club 33, United States

क्लब 33 ऑरिजनली डिज्नीलैंड में एक रेस्टॉरेंट था. वाल्ट डिज्नी इसे एक सीक्रेट क्लब के रूप में अमीर लोगो के लिए यूज़ करते थे. यहाँ एक सीक्रेट पैनल है जिसके अंदर एक रास्ता है. अभी कुछ समय पहले ही इसे कुछ 100 सिलेक्टेड लोगो के लिखा खोला गया था जिसकी फीस 25000 डॉलर रखी गई थी.

2. Vatican Secret Archives, Italy

वेटिकन सिटी का अभिलेखाकार कोई सीक्रेट तो नहीं है लेकिन हाँ यहाँ पर बिना पोप की इजाजत के किसी को प्रवेश नहीं दिया जाता है. इसके अलावा यदि आपको यहाँ जाने का अवसर मिल भी जाए तो आप उन्ही डाक्यूमेंट्स को देख सकते हो जो 75 साल पुराने हो.

3. Snake Island, Brazil

साओ पाओलो नाम के द्वीप के समीप ब्राज़ील में एक द्वीप है जिसे स्नेक आइलैंड के नाम से जाना जाता है. गवर्नमेंट ने इस जगह पर जाने से रोक लगा कर रखी है क्योकि ये आइलैंड बहुत खतरनाक साँपो से भरा हुआ है. स्नेक आइसलैंड इकलौता ऐसा आइलैंड है जहाँ पर दुनिया के खतरनाक साँपो में से एक गोल्डन लांसहेड वाईपर साँप पाया जाता है.

4. Mezhgorye, Bashkortostan

ये एक छोटा सा शहर है जहाँ पर 17000 रहवासी पहले से ही रहते है. फिर भी आप यहाँ नहीं जा सकते है. क्योकि फ़ेडरल गवर्नमेंट ऑफ़ रूस ने यहाँ पर जाने से पाबन्दी लगायी है. इनके अनुसार यहाँ पर सीक्रेट रशियन कम्पनीज है जिन्हे आम आदमी विजिट नहीं कर सकता है.

Recent Stories

1