Trending Topics

इस वजह से पंखे में होती है केवल 3 पंखुड़ियां

Why Do Most Ceiling Fans in India have 3 Blades

गर्मी का मौसम जान ले लेता है और उस समय पंखा ना हो तो हालत खराब हो जाती है. ऐसे में क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर पंखे में केवल तीन ब्लेड ही क्यों होती है...? शायद नहीं.... तो आइए आज हम आपको बताते हैं ऐसा क्यों होता है.

जी दरअसल, अमेरिका जैसे ठंडे देशों में 4 पत्ती वाले पंखे एयर कंडीशनर (एसी) के सप्लीमेंट के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं और उनका मकसद एसी की हवा को पूरे कमरे में फैलाना होता है. वहीं कहते हैं 4 पंखुड़ियाें वाले पंखे 3 पंखुड़ियों वाले पंखे की तुलना में धीमे चलते हैं, इस कारण से अधिकतर तीन ब्लेड वाले पंखे ही बनाए जाते हैं.

अब बात करें भारत के बारे में तो भारत में भी आजकल चार पंखुड़ियों वाले पंखे इस्तेमाल होने लगे, लेकिन अगर ऐसा हर जगह होने लगा तो यहां गर्मी में लोगों का जीना मुहाल हो जाएगा. आप सभी जानते ही होंगे कि भारत में पंखे का मतलब ज्यादा से ज्यादा हवा होता है और तीन पंखुड़ियों वाला फैन हल्का होता है और चलने में इसकी रफ्तार तेज होती है और इससे हवा भी तेज मिलती है इस कारण इसी पंखे को लगाया जाता है। वहीं आजकल भारत में भी पंखे को एसी के सप्लीमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा है लेकिन फिर भी तीन पंखुड़ियों वाले पंखे का क्रेज कम नहीं है.

इस वजह से हर शुभ काम में बजाते हैं शंख

श्री कृष्णा से मिलने के लिए भोलेनाथ ने की थी 12 हज़ार साल तक तपस्या

अगर यहाँ बर्बाद किया खाना तो भरने होंगे पैसे

 

Recent Stories

1