Trending Topics

इस मंदिर में रोज शाम माता की आरती में शामिल होता है भालू का परिवार

Bears Visiting Chandi Mata Temple at Aarti

दुनियाभर में कई मंदिर हैं जो अपने अलग-अलग चीज़ों के लिए जाने जाते हैं. ऐसे में आज हम एक ऐसी मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ हर शाम भालू आरती में शामिल होते हैं. जी हाँ, आइए बताते हैं. जी दरअसल छत्तीसगढ़ के महासमुंद में घुंचापाली की पहाड़ी पर माता चंडी का मंदिर स्थित है और माता चंडी का यह मंदिर पहले तंत्र साधना के लिए काफी प्रसिद्ध था, लेकिन पिछले कुछ सालों से भालुओं की वजह से यह मंदिर सुर्खियों में है. 

कहते हैं यहां हर शाम भालुओं की टोली माता के दर्शन के लिए आती है और हर रोज भालुओं का पूरा परिवार शाम के वक्त मंदिर में आता है और यहां होनेवाली आरती में बाकी भक्तों के साथ शामिल होता है. इसी के साथ उस समय सभी भालू हाथ जोड़कर माता की पूजा करते हैं और किसी को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं. इसी के साथ ये सभी भालू मंदिर के गर्भ गृह तक जाते हैं और माता का प्रसाद भी ग्रहण करते हैं.

यहाँ रहने वाले लोग कहते हैं कि ''इस क्षेत्र में पहले बहुत भालू हुआ करते थे लेकिन वो दिखाई नहीं देते थे, लेकिन कुछ सालों से अचानक भालुओं का पूरा परिवार आरती के समय मंदिर में आने लगा है.'' इसी के साथ यहां के लोग मंदिर में भालुओं के आने को माता के चमत्कार से जोड़कर देखते हैं और उनका कहना है कि अगर वह नहीं आएँगे तो माता गुस्सा हो जाएगी. यहाँ के लोग बिना किसी डर के भालुओं के साथ आरती में शामिल होते हैं और अपने इस दर्शन को यादगार बनाने के लिए लोग भालुओं के साथ सेल्फी तक लेते हैं.

इस वजह से स्कूल बस का रंग होता है पीला

यहाँ खाए जाते हैं जिन्दा आक्टोपस, जानिए अन्य फैक्ट्स

आप नहीं जानते होंगे मकड़ी के बारे में यह रोचक तथ्य

 

You may be also interested

1