Trending Topics

ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल हुआ भारतीयों का 'चड्डी’ शब्द

Chuddies Indian word for underwear gets added in Oxford dictionary

दुनिया में ऐसे कई शब्द ऐसे हैं जो हमारे भारत में बोले जाते हैं और उन्हें जगह ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में भी मिल जाती है. जी हाँ, हाल ही में 'चड्डी’ शब्द को भी ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल किया गया है जी हाँ और इस शब्द को भारत में ही कहा जाता है. बताया गया है कि इसके अलावा 650 नए शब्दों को भी आधिकारिक तौर पर अंग्रेजी शब्द के तौर पर मान्यता दी गई है और ब्रिटेन में चड्डी शब्द को ब्रिटिश भारतीय अभिनेत्री मीरा स्याल और संजीव भास्कर के ‘गूडनेस ग्रेशियस मी’ के जरिए लोकप्रियता मिली. केवल इतना ही नहीं इस शब्द को ‘शॉर्ट ट्राउजर, शॉर्ट्स (कच्छा) के तौर पर परिभाषित किया गया है और यह आम तौर पर ‘अंडरवियर या अंडरपैंट’ होती है. आज हम आपको बताते हैं कि कौन-कौन से शब्द है और जो चर्चा में हैं. 

 ‘ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी’ के वरिष्ठ सहायक संपादक जे. डेंट ने कहा कि हर नई और संशोधित होने वाली प्रविष्टी के लिए कड़ी मेहनत से शोध किया जाता है. इससे पहले भी कई भारतीय शब्दों को ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल किया गया है. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में भारतीय भाषाओं के 'अन्ना' के साथ 'अच्छा', 'अब्बा' जैसे अलग-अलग शब्दों को वैश्विक स्तर पर पहचान मिली है.

वहीं हिंदी भाषा के शब्द 'अच्छा', 'बापू', 'बड़ा दिन', 'सूर्य नमस्कार' आदि को भी डिक्शनरी में शामिल किया गया था. इसके अलावा गुलाब जामुन, मिर्च मसाला, गोश्त, कीमा वैसे शब्दों को इस डिक्शनरी में शामिल किए गए हैं. आप सभी को यह भी बता दें कि ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने साल 2018 में  'TOXIC (टॉक्सिक)' शब्द को वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया था. टॉक्सिक का मतलब 'जहरीला' होता है. वहीं डिक्शनरी के अनुसार, यह शब्द 2018 में उपजे हालात, मिजाज और भावना आदि को प्रदर्शित करता है. बता दें कि साल 2018 में पर्यावरण और राजनीतिक माहौल को देखते हुए ये शब्द चुना गया है. तभी से इसे साल का महत्वपूर्ण शब्द माना गया है.  

यहाँ अनहोनी के डरसे लोगों ने 200 साल से नहीं खेली होली

यहाँ पत्थर डालकर करते हैं मतदान

बिहार में जन्मे थे 0 की खोज करने वाले आर्यभट्ट, जानिए बिहार से जुडी कुछ ख़ास बातें

 

Recent Stories

1