Trending Topics

यूरिन चूसकर डॉक्टर ने फ्लाइट में बुजुर्ग की जान

Doctor saves life by sucking urine from bladder mid flight

दुनियाभर में कई चीज़ें ऐसी हैं जिनके बारे में सुनकर मुँह से केवल ओएमजी निकलता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ही किस्से के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. इस मामले में चीन से अमेरिका के न्यूयॉर्क जा रही एक फ्लाइट में  यात्रा कर रहे एक डॉक्टर ने दूसरे बुजुर्ग यात्री की जान बचाकर उसे नई जिंदगी दी है और इन सभी के बीच हैरान करने वाली बात यह है कि इस डॉक्टर ने बुजुर्ग मरीज को ठीक करने के लिए आधे घंटे से ज्यादा समय तक उसके मूत्राशय से मूत्र को चूसकर बाहर निकाला है. जी हाँ, मिली जानकारी के मुताबिक चीन के गुआंगजौ से न्यूयॉर्क जाने वाली फ्लाइट में ये बुजुर्ग यात्री सफर कर रहे थे और न्यूयॉर्क पहुंचने से करीब छह घंटे पहले ही उनकी तबीयत अचानक खराब हो गई. 

वहीं पेशाब न कर पाने की वजह से यह बुजुर्ग बहुत परेशान थे और चिकित्सा सहायता के लिए इस बात की जानकारी उन्होंने क्रू मेंबर्स को दी गई. वहीं उसके बाद फ्लाइट के क्रू मेंबर्स ने बुजुर्ग के लिए पायलट केबिन के पास ही एक अस्थाई बिस्तर का इंतजाम किया और मरीज को प्राथमिक सहायता देने के लिए क्रू मेंबर्स ने यात्रियों से पूछा कि, ''क्या यहां कोई डॉक्टर सफर कर रहा है?'' इस बारे में जानकारी मिलने के बाद फ्लाइट में यात्रा कर रहे एक सर्जन डॉक्टर झांग मरीज के मदद के लिए आगे आए और डॉक्टर झांग ने जब जांच किया तो पाया कि पेशाब करने में असमर्थ होने की वजह से मरीज के मूत्राशय में करीब एक लीटर से ज्यादा मूत्र भर गया है. वहीं उनके अनुसार जमा हो रखे इस मूत्र को जल्दी बाहर निकालना जरूरी था अन्यथा मूत्राशय फटने की वजह से मरीज की जान भी जा सकती है.

वहीं उस समय जहाज में कोई ऐसा मेडिकल उपकरण नहीं मौजूद था जिससे मरीज के मूत्र को बाहर निकाला जाए तो डॉक्टर झांग ने हवाई जहाज में ही मौजूद सामान से ही उपकरण बनाने का विचार किया और इसके लिए उन्होंने ऑक्सीजन मास्क, एक सिरिंज, टेप और दूध की बोतल का इस्तेमाल किया. उसके बाद मूत्र निकालने के लिए डॉक्टर झांग ने सिरिंज का इस्तेमाल किया लेकिन यह काम नहीं कर सका तो जब डॉक्टर झांग को कोई रास्ता नहीं दिखा तो उन्होंने मुंह से ही मूत्र को चूसकर बाहर निकालने का फैसला किया और उन्होंने एक कप और पाइप की नली का सहारा लेकर करीब 37 मिनट तक मरीज का लगभग 700 से 800 मिलीलीटर मूत्र चूसकर बाहर निकाल दिया जिससे मरीज सही हो गया.

इस मछली पर पैर पड़ते ही हो जाएगी आपकी मौत

इस वजह से लाश ऑफिस लेकर पहुंचे घरवाले

 

You may be also interested

1