Trending Topics

अगर आपने नहीं किया कोई पाप तो आप भी चढ़ सकते हैं कैलाश!

Mystry about Mount Kailash

हम जानते हैं कि कैलाश पर्वत को हिन्दू धर्म के लोग बहुत मानते हैं, वह भी इस कारण से क्योंकि यह भगवान शिव का निवास स्थान माना जाता है. ऐसे में कहा जाता है आज तक इस बात का रहस्य बना हुआ है कि आखिर ऐसा क्यों होता है कि कोई इस पर चढ़ नहीं पाता है...? वैसे इसके पीछे कई कहानियां प्रचलित हैं. कुछ लोग कहते हैं कैलाश पर्वत पर शिव जी निवास करते हैं और इसीलिए कोई जीवित इंसान वहां ऊपर नहीं पहुंच सकता. कई लोग कहते हैं मरने के बाद या वह जिसने कभी कोई पाप न किया हो, केवल वही कैलाश फतह कर सकता है. 

ऐसा भी कहा जाता है कि कैलाश पर्वत पर थोड़ा सा ऊपर चढ़ते ही व्यक्ति दिशाहीन हो जाता है और बिना दिशा के चढ़ाई करना मतलब मौत को दावत देना है, इसीलिए कोई भी इंसान आज तक कैलाश पर्वत पर नहीं चढ़ पाया. वहीं एक पर्वतारोही ने अपनी किताब में लिखा था कि उसने कैलाश पर्वत पर चढ़ने की कोशिश की थी, लेकिन इस पर्वत पर रहना असंभव था, क्योंकि वहां शरीर के बाल और नाखून तेजी से बढ़ने लगते हैं और इसके अलावा कैलाश पर्वत बहुत ही ज्यादा रेडियोएक्टिव भी है.

ऐसा भी कहते हैं कैलाश पर्वत पर चढ़ने की आखिरी कोशिश लगभग 18 साल पहले यानी साल 2001 में की गई थी, जब चीन ने स्पेन की एक टीम को कैलाश पर्वत पर चढ़ने की अनुमति दी थी. कहते हैं कैलाश पर्वत की चढ़ाई पर पूरी तरह से रोक लगी हुई है, क्योंकि भारत और तिब्बत समेत दुनियाभर के लोगों का मानना है कि यह पर्वत एक पवित्र स्थान है, इसलिए इस पर किसी को भी चढ़ाई नहीं करने दे तो ही बेहतर होगा.

जमकर वायरल हो रही है यह फोटो, लॉजिक नहीं समझ पा रहे लोग

चाय के बिना सुबह की शुरुआत नहीं करता यह घोड़ा

इस घड़ी में कभी नहीं बजते 12

 

1